मुंबई, 26 अगस्त, 2021। डी बीयर्स फ़ॉरएवरमार्क ने 24 से 26 अगस्त, 2021 के दौरान मुंबई में अपने 10वें वार्षिक फोरम का आयोजन किया। डायमंड ब्रांड द्वारा हाइब्रिड इवेंट का आयोजन किया गया जिसमें व्यक्तिगत एवं वर्चुअल दोनों तरीकों से लोगों ने कार्यक्रम में भाग लिया, और इसके बाद ब्रांड के भागीदारों, हीरा कारोबारियों, आभूषण निर्माताओं और संरक्षकों की कुल संख्या 8 लाख तक पहुँच गई।
इस साल का फोरम ‘मेक लाइफ ब्रिलियंट’ की थीम पर आधारित है, जो डी बीयर्स के संकल्प और विश्वास को दर्शाती है कि इसके हीरे अपने ग्राहकों, समुदायों और पूरी धरती के जीवन को शानदार बनाने की ताकत रखते हैं। यह बात वर्ष 2030 तक संवहनीयता के लक्ष्य को हासिल करने के इसके साहसिक और महत्वाकांक्षी निर्णय के साथ-साथ हमेशा कायम रहने वाले आभूषणों के निर्माण तथा इसके कभी पुराने नहीं होने वाले डिजाइनों से भी झलकती है।
इस तीन दिवसीय समारोह के दौरान, डी बीयर्स की ओर से कई रोमांचक और बेहद महत्वपूर्ण घोषणाएं की गईं, जिसमें फ़ॉरएवरमार्क™ का नाम बदलकर डी बीयर्स फ़ॉरएवरमार्क करने की घोषणा भी शामिल है। ब्रांड के नाम में यह बदलाव, वास्तव में डी बीयर्स ब्रांड में बड़े पैमाने पर होने वाले परिवर्तन का हिस्सा है, जो समाज एवं पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए तथा जिम्मेदारी के साथ की गई सोर्सिंग के फायदों को ग्राहकों तक पहुंचाने पर केंद्रित है, जिसका फायदा कंपनी द्वारा उन स्थानों और वहां के लोगों को दिया जाता है जहां वह हीरे की खोज करती है। इस तरह फ़ॉरएवरमार्क और प्रतिष्ठित डी बीयर्स ब्रांड, डी बीयर्स ग्रुप के संवहनीयता को स्थायी बनाने के संकल्प तथा डायमंड के क्षेत्र में कंपनी की 130 से अधिक सालों की विशेषज्ञता के बीच घनिष्ठ संबंध का निर्माण होगा। इसके अलावा, ज्वैलरी हाउस ने अपनी नई डी बीयर्स फ़ॉरएवरमार्क डायमंड ज्वैलरी वेरिफिकेशन रिपोर्ट जारी की है, जो सिर्फ डायमंड को नहीं बल्कि ग्राहक द्वारा खरीदे गए पूरे प्रोडक्ट को प्रमाणित करेगा।
डी बीयर्स फ़ॉरएवरमार्क की सीईओ, नैन्सी लियू ने कहा, “अपने 10वें डी बीयर्स फ़ॉरएवरमार्क फोरम में सभी भागीदारों का स्वागत करते हुए हमें बेहद खुशी हो रही है। फ़ॉरएवरमार्क के डायमंड हमेशा से अपनी खूबसूरती और जिम्मेदारी के साथ की गई सोर्सिंग के उच्चतम मानकों पर खरे उतरते हैं। फ़ॉरएवरमार्क को डी बीयर्स के नाम के साथ और अधिक निकटता से जोड़कर, हम फ़ॉरएवरमार्क के वादे को डी बीयर्स में अंतर्निहित मूल्यों और इसकी विशेषज्ञता से सीधे जोड़ सकते हैं।”
नए डिज़ाइनों वाले आभूषणों के साथ अपने पोर्टफोलियो का विस्तार करते हुए, डी बीयर्स फ़ॉरएवरमार्क ने अपने नवीनतम फाइन ज्वैलरी कलेक्शन, फ़ॉरएवरमार्क अवन्ति को लॉन्च किया। ये आभूषण हर चीज को मुमकिन बनाने की भावना को साकार करते हैं और पहनने वाले को अपने सामर्थ्य का एहसास कराते हैं, और हर गुजरते दिन के साथ यह भावना बरकरार रहती है। इसमें जड़े हुए छत्तीस बेमिसाल नगीने घुमावदार लहरों की तरह प्रतीत होते हैं, जो कुछ नया करने की शुरुआत को दर्शाता है। बेहद साफ-सुथरे एवं गोलाकार डिज़ाइनों में डी बीयर्स फ़ॉरएवरमार्क के दुर्लभ डायमंड के साथ 18 कैरेट के येलो, व्हाइट और रोज़ गोल्ड में सुसज्जित ये आभूषण पेव डायमंड के डिज़ाइन में भी उपलब्ध हैं।
अपने पार्टनर के लिए खुदरा कारोबार में नई टेक्नोलॉजी के उपयोग को दिखाते हुए, ज्वैलरी हाउस ने अपने नए वर्चुअल स्टोर को भी प्रस्तुत किया, जहां 10 सितंबर को फ़ॉरएवरमार्क अवन्ति कलेक्शन के लॉन्च से पहले ही ग्राहकों को इसकी पहली झलक का अवसर प्रदान करेगा। 3D तकनीक के जरिए इन आभूषणों को तल्लीनता से देखने का अनुभव करने वाले ग्राहकों को कलेक्शन के कैंपेन के साथ-साथ इसमें से अपने पसंदीदा प्रोडक्ट की तलाश का अवसर मिलेगा। वे ई-मेल और व्हाट्सएप अपडेट के लिए साइन-अप भी कर सकेंगे, जिससे वे कलेक्शन के उपलब्ध होते ही सबसे पहले खरीदारी कर सकेंगे।
फोरम में उपस्थित लोगों को डी बीयर्स के नए विश्वसनीय स्रोत कार्यक्रम, कोड ऑफ ऑरिजिन से परिचित कराया गया। भारत में कोड ऑफ ऑरिजिन प्रोग्राम के तहत 0.08 कैरेट और उससे कम के डायमंड्स को कवर किया जाएगा। हर आभूषण के साथ दिया जाने वाला कोड ऑफ ऑरिजिन सर्टिफिकेट, ग्राहक को इस बात का भरोसा दिलाता है कि आभूषण में मौजूद हीरा पूरी तरह प्राकृतिक और संघर्ष-मुक्त है, तथा इसे डी बीयर्स द्वारा बोत्सवाना, कनाडा, नामीबिया या दक्षिण अफ्रीका में खोजा गया है। फिलहाल कोड ऑफ ऑरिजिन प्रोग्राम को सीमित संख्या में डेवलपमेंट पार्टनर्स के साथ चलाया जा रहा है, और वर्ष 2022 में इसे आगे बढ़ाया जाएगा।
डी बीअर्स इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर, सचिन जैन ने कहा, “हमारे इस साल के फोरम की थीम, ‘मेक लाइफ ब्रिलियंट’ मौजूदा दौर के लिए एकदम उपयुक्त है। आज हम अपने सामाजिक उद्देश्य के साथ बड़े पैमाने पर ग्राहकों से जुड़ने तथा मौजूदा पीढ़ी के साथ-साथ आने वाली पीढ़ियों के लिए जीवन को शानदार बनाने की अपनी क्षमता से अच्छी तरह वाकिफ हैं। हमारे लिए यह फोरम अपने पार्टनर्स को एकजुट करने, विचारों का आदान-प्रदान करने और तीन दिनों तक संचालन करने का एक अवसर है। और इस दौरान हमने कई नई एवं रोमांचक घोषणाएं की हैं, जिनमें ब्रांड को डी बीयर्स फ़ॉरएवरमार्क के रूप में प्रस्तुत करना, फ़ॉरएवरमार्क अवन्ति कलेक्शन का लॉन्च और हमारे नए कोड ऑफ ऑरिजिन प्रोग्राम के साथ-साथ नेशनल ज्योग्राफिक के साथ हमारी नई साझेदारी शामिल है, और यह साझेदारी वाकई उत्साह बढ़ाने वाली है।
कार्यक्रम में लोगों की व्यक्तिगत उपस्थिति को देखते हुए आयोजन को पूरी तरह सुरक्षित बनाने के लिए, प्रवेश करते समय रैपिड एंटीजन टेस्ट, टीकाकरण प्रमाणपत्रों की जांच, तापमान की जांच और मास्क पहनने की अनिवार्यता सहित सभी सुरक्षा और एहतियाती उपायों का पालन किया गया। डी बीयर्स फ़ॉरएवरमार्क के फोरम ने जमीनी स्तर पर और वर्चुअल तरीके से अपनी सफलता का परचम लहराया। ब्रांड अब आगामी सीजन के लिए पूरी तरह तैयार है।










































