Ayushman Bharat Golden Card: जानिए क्या है आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड, मिलता है 5 लाख का मुफ्त इलाज

0

Ayushman Bharat Golden Card: गरीबों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए मोदी सरकार ने 2017 में प्रधानमंत्री जन आयोग्य योजना शुरू की थी। इसके तहत गरीबों को 5 लाख रुपए तक के मुफ्त इलाज की सुविधा दी जाती है। इसी योजन के तहत आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड (Ayushman Bharat Golden Card) जारी किए जाते हैं। पात्रता पूरी करने वालों को ही यह कार्ड मिलता है। कार्ड Ayushman Bharat Yojana के लाभार्थी को ही मिलता है। कोई लाभार्थी Ayushman Bharat Golden Card का पात्र है या नहीं, यह प्रधानमंत्री जनआयोग्य की वेबसाइट पर पता लगाया जा सकता है। pmjay.gov.in की वेबसाइट पर ‘Am I Eligible’ ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें और अपनी डिटेल्स दर्ज करें। यदि पात्र हैं तो Ayushman Bharat Golden Card कर सकते हैं। नीचे जानिए Ayushman Bharat Golden Card डाउनलोड करने के तरीका। बता दें, इस योजना के तहत सरकार द्वारा चिह्नित प्रायवेट तथा सरकारी अस्पतालों में इलाज करवाया जा सकता है।

ऐसे डाउनलोड करें गोल्डन कार्ड

योजना के जो लाभार्थी अपना गोल्डन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र में जाकर आवेदन कर सकते हैं। वहीं यह सुविधा ऑनलाइन भी उपलब्ध है। योजना के लाभार्थी अपना Ayushman Bharat Golden Card जन सेवा केंद्र और डीएम के कार्यालय से प्रिंट करवा सकते हैं। जानिए Ayushman Bharat Golden Card डाउनलोड करने की तारीका

  1. Ayushman Bharat Cloud Website पर जाना होएं | क्लाउड वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज ओपन होगा।
  2. होम पेज पर लॉगिन का विकल्प दिखाई देगा लॉगिन फॉर्म में ईमेल आईडी और पासवर्ड डालकर SIGN IN पर क्लिक करें।
  3. जो पेज खुलेगा उस पर आधार नंबर दर्ज करें और अगले पेज पर अंगुठे का निशान वेरीफाई करना होगा।
  4. नए पेज पर कई ऑप्शन्स दिखाई देंगे, जिनमें से अप्रूवड बेनिफिशियरी पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद जिन लोगों का गोल्डन कार्ड अप्रूव हुआ है उसकी लिस्ट आ जाएगी।
  5. लिस्ट में अपना नाम देखें और उसके आगे कंफर्म प्रिंट के ऑप्शन पर क्लिक कर दें । ऑप्शन के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आप जन सेवा केंद्र वेलेट पर रीडायरेक्ट हो जाएगा।
  6. इसके पश्चात् CSC वेलेट में अपना पासवर्ड डाले फिर पासवर्ड के बाद वेलेट पिन दर्ज करें। इसके बाद आप फिर से होम पेज पर आ जाएंगे।
  7. फिर आपको केंडिडेट के नाम के आगे डाउनलोड कार्ड का विकल्प दिखाई देगा इस पर क्लिक कर दें और गोल्डन कार्ड को डाउनलोड कर लें।

अभी सरकार यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि Ayushman Bharat Golden Card डाउनलोड करने में देश का कौन सा जिला अव्वल रहा है। खबर है कि उत्तर भारत में जम्मू-कश्मीर का जम्मू जिला सबसे आगे रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here