शहीद लक्ष्मण को जिंदाबाद नारों के साथ दी अंतिम विदाई, राजकीय सम्मान के साथ अंत्येष्टि

0

रंजन दवे, जोधपुर । जोधपुर जिले के खेजड़ला गांव के सिपाही लक्ष्मण की पार्थिव देह का राजकीय सम्मान के अंतिम संस्कार किया गया। जोधपुर से लेकर उनके गांव खेजड़ला तक के मार्ग में जगह जगह ग्रामीणों ने पुष्पवर्षा के साथ शहीद के नाम के जयकारों से वतन के सपूत को विदाई दी।अंत्येष्टि में पूर्व सांसद बद्रीराम जाखड़, भोपालगढ़ विधायक पुखराज गर्ग, पूर्व मंत्री अर्जुनलाल गर्ग समेत बड़ी संख्या में आमजन समूह ने अपनी उपस्थिति भी दृज कराई। इस दौरान बड़ी संख्या में महिलाओं की मौजूदगी भी देखने को मिली।

जोधपुर से सवेरे लक्ष्मण की पार्थिव देह को लेकर सेना का वाहन खेजड़ला के लिए रवाना हुआ। जोधपुर से नब्बे किलोमीटर की इस यात्रा के दौरान राह में पडऩे पर प्रत्येक गांव के बाहर जनसमूह उमड़ा । लोगो ने गुलाल वर्षा और पुष्प वर्षा कर शहीद को अंतिम विदाई दी।शहीद लक्ष्मण को अंतिम विदाई देने लोग उमड़ पड़े।

शहर से निकलते ही बनाड़, डांगियावास, रिया सहित प्रत्येक गांव के बाहर बड़ी संख्या में लोग सुबह से आकर खड़े हो गए। शहीद की पार्थिव देह वहां से निकलने के दौरान लोगों ने जमकर जयकारे लगाए। जनसमूह में बड़ी संख्या में महिलाएं भी शामिल रही। शहीद की पार्थिव देह गुरुवार रात जोधपुर लाई गई थी। आज सुबह यहां से खेजड़ला गांव के लिए रवाना की गई।

जोधपुर जिले के खेजड़ला निवासी 23 वर्षीय लक्ष्मण सीमा पर दुश्मनों का बुलंद हौसले व बहादुरी के साथ मुकाबले करते हुए घायल हो गए। जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान की ओर से की गई गोलीबारी में लक्ष्मण को गोली लगी थी।उन्हें सेना के अस्पताल ले जाया गया, लेकिन इलाज के दौरान उन्हें बचाया नहीं जा सका। इधर गांव के जवान बेटे के शहीदी के समाचार सुन पूरे क्षेत्र में शोक की लहर छा गयी।

समूचा बाजार पिछले 2 दिनों से बंद है।उसके परिवार में माता-पिता व एक छोटा भाई व बहन है। उनके पिता खेती से जुड़े है। लक्ष्मण की दो माह पश्चात शादी प्रस्तावित थी। परिवार में शादी की तैयारियां चल रही थी। अगले माह के अंत तक लक्ष्मण छुट्टी पर आने वाले थे। शहीद लक्ष्मण का परिवार अपने लाड़ले बेटे की शादी की तैयारी में जुटा था। दो माह पूर्व छुट्टी आए लक्ष्मण ने अपने मकान का निर्माण कार्य शुरू कराया था। लक्ष्मण की प्रेरणा से उसका छोटा भाई भी फौज में शामिल होने की तैयारी में जुटा हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here