सोने के आयात शुल्क में आठ फीसद कमी हो तो मिलेगी राहत

0

रायपुर। Raipur News: आम बजट की घोषणाओं पर सराफा कारोबारियों की नजर टिकी हुई है। कारोबारियों का कहना है कि आम बजट सोमवार को पेश होने वाला है। अगर सराफा क्षेत्र को बढ़ावा देना है तो सरकार को सोने के आयात शुल्क में आठ फीसद की कमी करनी चाहिए। अभी सोने पर 12.5 फीसद आयात शुल्क लगता है। इसे घटाकर चार फीसद कर दिया जाए।

सराफा कारोबारियों का कहना है कि आयात शुल्क में कमी आती है तो सराफा कारोबार में बढ़ोतरी के साथ ही उपभोक्ताओं का भी फायदा होगा। सोने की कीमतों में थोड़ी कमी आएगी। गौरतलब है कि सोमवार को देश का आम बजट पेश होने वाला है। रायपुर सराफा एसोसिएशन के अध्यक्ष हरख मालू का कहना है कि यह राहत देना काफी फायदेमंद साबित होगा।

इन दिनों सराफा संस्थानों में गहनों की नई रेंज उपलब्ध है। बीते साल 2020 में सोने ने 30 फीसद से ज्यादा रिटर्न दिया है। इसलिए इन दिनों निवेशकों की पहली पसंद के रूप में गोल्ड बन गया है। विशेषज्ञ भी कह रहे है कि गोल्ड इस साल भी काफी फायदेमंद साबित होगा। इसमें निवेश करना कभी नुकसानदायक नहीं रहता।

20 कैरेट को मिले हालमार्किंग की मान्यता

सराफा कारोबारियों का कहना है कि 20 कैरेट की ज्वेलरी को हालमार्किंग की मान्यता देनी चाहिए। इन दिनों 20 कैरेट की ज्वेलरी की बाजार में भारी मांग बनी हुई है। उपभोक्ताओं के बजट में होने के साथ ही ये गहने काफी मजबूत होते है। इसी कारण पहली पसंद बने हुए है। रायपुर सराफा एसोसिएशन के अध्यक्ष हरख मालू ने बताया कि इस संबंध में प्रधानमंत्री के नाम पत्र भी लिखा गया है। यह सभी के लिए फायदेमंद साबित होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here