अमेरिका में अब जरुरी नहीं मास्क पहनना, 50 फीसदी से अधिक आबादी को लगा टीका

0
Democratic Presidential candidate and former US Vice President Joe Biden speaks during the final presidential debate at Belmont University in Nashville, Tennessee, on October 22, 2020. (Photo by Brendan Smialowski / AFP) (Photo by BRENDAN SMIALOWSKI/AFP via Getty Images)

अमेरिका ने कोरोना के घटते मामलों के बीच अपने देश में मास्क पहनने के नियमों में ढील दी है। अमेरिकी स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक पूरी तरह टीकाकरण करवा चुके अमेरिकियों को बड़ी भीड़ छोड़कर कहीं भी मास्क लगाने की जरूरत नहीं है। जिन लोगों ने टीका नहीं लगवाया है, वे भी कुछ खास स्थितियों को छोड़कर, बाकी समय बिना मास्क लगाये बाहर जा सकते हैं। अमेरिकी की रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (CDC) ने कोरोना वायरस महामारी के बाद मंगलवार को नये दिशानिर्देश जारी किये। आपको बता दें कि अमेरिका में इस महामारी के कारण 5,70,000 लोगों की जान गयी है।

CDC पिछले एक साल से अमेरिकियों को बाहर जाने पर किसी भी अन्य व्यक्ति से छह फुट का फासला रखने औरकरीब जाने की स्थिति में मास्क लगाने की सलाह देता रहा है। लेकिन अब CDC को लगता है कि लोगों को अनिवार्य रुप से मास्क पहनने की जरुरत नहीं है। इसकी वजह ये है कि अमेरिका में अब तक आधे से अधिक वयस्कों को कोरोना वायरस टीके की कम से कम एक खुराक लगाई जा चुकी है। इसके अलावा एक तिहाई से अधिक पूरी तरह वैक्सीन लगवा चुके हैं।अमेरिकी सरकार ने घोषणा भी की है कि वह एस्ट्राज़ेनेका वैक्सीन की 6 करोड़ खुराक दूसरे देशों को भी भेज देगा। कई देशों ने अमेरिका पर वैक्सीन की जमाखोरी का आरोप भी लगाया था।

वैसे, हालात ये हैं कि अमेरिका में कई लोग दूसरे डोज से बचने की कोशिश कर रहे हैं। ये मामला सबसे ज्यादा फाइजर और मॉडर्ना की वैक्सीन की दूसरी डोज के साथ देखने को मिल रहा है। देश में 50 लाख से ज्यादा लोगों ने कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज छोड़ दी है। यानी वैक्सीन लगवाने वाले कुल लोगों में से 8 फीसदी लोग ऐसे हैं, जिन्होंने दूसरी डोज नहीं लगवाई है। ऐसे में यहां कोविड की अगली लहर मुश्किल पैदा कर सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here