इंग्‍लैंड की दूसरी पारी 178 रन पर सिमटी, भारत को मिला 420 रन का लक्ष्‍य

0

चेन्‍नई: टीम इंडिया और इंग्‍लैंड के बीच सोमवार को चेन्‍नई में पहले टेस्‍ट के चौथे दिन का खेल जारी है। कप्‍तान जो रूट (218) के दोहरे शतक की बदौलत टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने वाली इंग्‍लैंड की पहली पारी 578 रन पर ऑलआउट हुई। वहीं टीम इंडिया की पहली पारी 95.5 ओवर में 337 रन पर सिमटी। मेहमान टीम को पहली पारी के आधार पर 241 रन की बढ़त मिली। इंग्‍लैंड ने टीम इंडिया को फॉलोऑन नहीं देने का फैसला किया और टी टाइम तक अपनी दूसरी पारी में 45 ओवर में 8 विकेट खोकर 177 रन बनाए। जैक लीच 8* और जोफ्रा आर्चर 4* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं।

अश्विन ने बिगाड़ी शुरूआत

इंग्‍लैंड की दूसरी पारी में शुरूआत टीम इंडिया के प्रमुख ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने बिगाड़ी। उन्‍होंने पारी की पहली ही गेंद पर रोरी बर्न्‍स को रहाणे के हाथों कैच आउट करा दिया। अश्विन 114 साल के टेस्‍ट इतिहास में पहले ऐसे गेंदबाज बने, जिसने पारी की पहली गेंद पर विकेट झटका। इसके बाद अश्विन ने डॉम सिबले (16) को पुजारा के हाथों कैच आउट कराया। इशांत शर्मा ने डान लॉरेंस (18) को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके अपना 300वां शिकार पूरा किया। वह ऐसा कमाल करने वाले भारत के छठे जबकि तीसरे तेज गेंदबाज बने।

इसके बाद रविचंद्रन अश्विन ने बेन स्‍टोक्‍स (7) को पंत के हाथों कैच आउट कराकर मेजबान टीम को चौथी सफलता दिलाई। जसप्रीत बुमराह ने इंग्लिश कप्‍तान जो रूट (40) को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके इंग्‍लैंड को पांचवां झटका दिया।

इसके बाद ओली पोप (28), जोस बटलर (24) और डॉम बेस (25) ने छोटी-छोटी पारियां खेलकर इंग्‍लैंड की बढ़त 400 पार करने में मदद की। शाहबाज नदीम ने पोप और बटलर को अपना शिकार बनाया जबकि अश्विन ने बेस को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके अपना चौथा शिकार बनाया।

टीम इंडिया की पारी का हाल

टीम इंडिया ने चौथे दिन अपनी पारी 257/6 के स्‍कोर से आगे बढ़ाई। रविचंद्रन अश्विन (31) और वॉशिंगटन सुंदर ने पहले घंटे में संभलकर खेलना शुरू किया। दोनों ने सातवें विकेट के लिए 80 रन की साझेदारी की। सुंदर ने इस बीच अपना दूसरा अर्धशतक पूरा किया। जैक लीच ने अश्विन को विकेटकीपर बटलर के हाथों कैच आउट कराकर भारत का सातवां विकेट झटका।

जैक लीच ने शाहबाज नदीम को खाता भी नहीं खोलने दिया और जोस बटलर के हाथों कैच आउट कराकर भारत को 9वां झटका दिया। जेम्‍स एंडरसन ने जसप्रीत बुमराह को बेन स्‍टोक्‍स के हाथों कैच आउट कराकर भारत की पारी का अंत किया। वॉशिंगटन सुंदर 138 गेंदों में 12 चौके और दो छक्‍के की मदद से 85 रन बनाए। टीम इंडिया की तरफ से डॉम बेस ने सबसे ज्‍यादा चार विकेट झटके। जैक लीच, जोफ्रा आर्चर और जेम्‍स एंडरसन ने दो-दो विकेट लिए।

इससे पहले रिषभ पंत (91) और चेतेश्‍वर पुजारा (73) के अलावा कोई भारतीय बल्‍लेबाज क्रीज पर ज्‍यादा समय नहीं बिता पाया। ओपनर रोहित शर्मा (6) आउट होने वाले पहले बल्‍लेबाज रहे, जिन्‍हें जोफ्रा आर्चर ने जोस बटलर के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद आर्चर ने शुभमन गिल (29) को एंडरसन के हाथों कैच आउट कराकर भारत को दूसरा झटका दिया। यहां से डॉम बेस की फिरकी का जादू चला, जिन्‍होंने कप्‍तान विराट कोहली (11), अजिंक्‍य रहाणे (1), चेतेश्‍वर पुजारा और रिषभ पंत को अपना शिकार बनाया। पं‍त ने 88 गेंदों में 9 चौके और पांच छक्‍के की मदद से 91 रन बनाए। वहीं पुजारा ने 143 गेंदों में 11 चौके की मदद से 73 रन बनाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here