कोरियन कंपनी हुंडई और बिट्रिश कंपनी बैबकॉक क्वीन एलिजाबेथ की तर्ज पर एयरक्राफ्ट कैरियर बनाएंगी

0

साउथ कोरिया का नया एयरक्राफ्ट कैरियर ब्रिटेन के क्वीन एलिजाबेथ एयरक्राफ्ट का छोटा रूप हो सकता है। कोरियन कंपनी हुंडई हेवी इंटस्ट्री (HHI) ने इस सप्ताह ब्रिटिश डिफेंस कॉन्ट्रेक्टर बैबकॉक इंटरनेशनल के साथ मेमोरेंडम पर हस्ताक्षर किए हैं। दोनों कंपनियां मिलकर साउथ कोरिया के हल्के एयरक्राफ्ट कैरियर पर काम करेंगी।

दोनों कंपनियां मिलकर एयरक्राफ्ट कैरियर की नई तकनीक पर काम करेंगी। हुंडई ने इससे पहले बयान जारी कर बताया था कि शिप के डिजाइन का पहला स्टेज पूरा हो चुका है। ब्रिटेन की कंपनी बैबकॉक ने ब्रिटिश नेवी के लिए क्वीन एलीजाबेथ एयरक्राफ्ट कैरियर साउथ कोरिया के बुसान शहर में ही बनाया था। इस सप्ताह कोरियन नेवी ने एलीजाबेथ शिप के साथ मिलिट्री युद्धाभ्यास भी किया था।

90 वॉरशिप बना चुकी है हुंडई
कंपनी के मुताबिक ब्रिटिश कंपनी साउथ कोरिया के नेवल प्रोग्राम के लिए सामान की सप्लाई करती रही है। 1975 से लेकर अब तक हुंडई 90 वॉरशिप और सबमरीन्स बना चुकी है। साउथ कोरिया का पहला गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रॉयर भी हुंडई ने ही बनाया था। इसके अलावा कंपनी नेक्स्ट जनरेशन के फ्रिगेड भी बनाती आई है।

एक और कंपनी भी कतार में
इस डील का मतलब यह नहीं है कि साउथ कोरियन मिलिट्री के साथ आगे सभी कॉन्ट्रेक्ट यह दोनों कंपनियां ही पूरा करेंगी। डिफेंस के क्षेत्र में काम करने वाली बड़ी कंपनी दाएवू शिप बिल्डिंग एंड मरीन इंजीनियरिंग भी कतार में शामिल है।

साउथ कोरिया के एयक्राफ्ट में क्या-क्या होगा

  1. हेलीकॉप्टर्स के लिए लैंडिंग एरिया
  2. ड्रॉन ऑपरेटर करने के लिए अलग एरिया
  3. अनमैन्ड सरफेस वीकल
  4. अनमैन्ड मिडगेट सबमरीन्स

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here