ग्रेटर नोएडा का उदय टॉप रियल एस्टेट क्षेत्र के रूप में, तेजी हो रहा है विकास

0

ग्रेटर नोएडा वेस्ट दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में टॉप कॉमर्शियल अचल संपत्ति के रूप में तेजी से लोकप्रियता हासिल कर रहा है। वर्तमान में यह पूरे एशिया में अधिकतम मानव घनत्व के तौर पर तेज विकास का गवाह है। यह कॉमर्शियल और आवासीय अचल संपत्ति के मामले में पसंदीदा क्षेत्र बन रहा है। यह क्षेत्र दिल्ली एनसीआर में प्रतिष्ठित डेवलपर्स द्वारा बड़े और स्थिर निवेश के रूप में भी देखा जा रहा है। यमुना एक्सप्रेसवे क्षेत्र को विकसित करने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कई कदम और प्रयास निसंदेह बधाई के पात्र हैं।

यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) द्वारा नोएडा के अधिकतर हिस्सों को प्रस्तावित जेवर ग्रीन फील्ड हवाई अड्डे से जोड़ने के लिए 60 मीटर चौड़ी सड़क के विकास के साथ आसपास के क्षेत्र (जेवर हवाई अड्डे) में एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा; राज्य सरकार द्वारा नोएडा-ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो विस्तार योजना को मंजूरी देना, (ग्रेटर नोएडा वेस्ट के माध्यम से नॉलेज पार्क 5 तक विस्तार पाने के लिए निर्धारित एक्वा मेट्रो लाइन), जो 2022 तक चालू होने की उम्मीद तथा आवासीय और कॉमर्शियल अचल संपत्ति के लिए इस तेजी से डिमांड में प्रमुख भूमिका निभाते हैं।

ऐसे ही एक डेवलपर ओशन इंफ्राइट्स प्राइवेट लिमिटेड है। उनकी महत्वाकांक्षी परियोजना “गोल्डन I” ग्रेटर नोएडा (पश्चिम) में सबसे बड़े IT & ITES Business Hub है। 25 एकड़ में फैला, यह पर्यावरण की दृष्टि से स्थायी परियोजना (IGBC प्रमाणित-गोल्ड) मूल रूप से आधुनिक सुविधाओं को एकीकृत करता है जो प्रीमियम कॉर्पोरेट सुइट्स, रिटेल शॉप, ग्रीन प्रोजेक्ट ब्रेक-आउट क्षेत्र हैं। , चिलिंग जोन, विजिटर पार्किंग और स्थायी ग्रीन नॉर्म्स जैसे इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन, सौर ऊर्जा बैकअप, जीरो लिक्विड वेस्ट डिस्चार्ज सिस्टम सहित अन्य कई विशेषताएं हैं। 

कनेक्टिविटी के दृष्टिकोण से, ग्रेटर नोएडा वेस्ट, नोएडा कनेक्टिविटी पर बिल्कुल भी निर्भर नहीं है, श्री सुधांशु राय, (निदेशक, ओशन इंफ्राहाइट्स प्राइवेट लिमिटेड) कहते हैं। वह आगे कहते हैं कि दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे इस क्षेत्र को दिल्ली और अन्य क्षेत्रों से जोड़ता है। FNG (फरीदाबाद-नोएडा-गाजियाबाद) के माध्यम से फरीदाबाद और गाजियाबाद के लिए आसान पहुंच के साथ दिल्ली के लिए यात्रा के समय को कम करने में एक्सप्रेसवे क्षेत्र के विकास ने बहुत सहायता की है। और अधिक आकर्षक बनाता है, जो दिल्ली-मुंबई औद्योगिक गलियारे-डीएमआईसी (एक समर्पित माल गलियारे) से जुड़ता है, जो पूरे राज्य में व्यापार के लिए आसान कनेक्टिविटी खोलता है। 
 
इसके अलावा, श्री राय कहते हैं कि कॉमशियल प्रोपर्टी का विकास आवासीय विकास में तेजी से वृद्धि का पर्याय है और वर्तमान में ग्रेटर नोएडा वेस्ट इसके बीच में है। पिछले तीन वर्षों में अकेले ग्रेटर नोएडा वेस्ट में जनसंख्या में तीन लाख की वृद्धि हुई है और अगले 5 वर्षों में हम 10 लाख की जनसंख्या वृद्धि की उम्मीद कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि इस क्षेत्र की आबादी के एक बड़े हिस्से में युवा आकांक्षात्मक संभावित कर्मचारी पूल शामिल है जो कॉमर्शियल संपत्ति के दृष्टिकोण से बहुत उत्तम है क्योंकि यह संभावित कॉर्पोरेट के लिए “तैयार” कर्मचारी आधार प्रदान करता है। इस क्षेत्र में पहले से ही रीयल एस्टेट क्षेत्र के कई कॉरपोरेट्स को आकर्षित कर रही है, आईटी या आईटीईएस कंपनियां ग्रेटर नोएडा पश्चिम में निवेश का लाभ उठा रही हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here