बालाघाट : सरेखा रेल्वे क्रासिग से हनुमान चौक तक सडक़ मे कीचड़ !

0


बालाघाट (पद्मेश न्यूज)। नगर के गोंदिया रोड में सरेखा रेलवे फाटक से हनुमान चौक के बीच आधी सडक़ तक मिट्टी आ गई है कुछ जगह में कीचड़ हो गया है तथा कुछ हिस्से में पानी भी भरा हुआ है जिसके कारण लोगों को आने जाने में समस्या उत्पन्न हो रही है। यह बहुत ही व्यस्ततम मार्ग है यहां से भारी वाहनों का आवागमन चौबीसों घंटे जारी रहता है। इस मार्ग में एक साइड से तो अच्छी रोड है लेकिन एक साइड में रोड का हिस्सा कीचड़ के कारण कम हो गया है, ऐसे में अगर कोई बड़ा वाहन गुजरता है तो उस स्थिति में चाहे पैदल सवार व्यक्ति हो या कोई वाहन चालक उसे बड़े वाहन को साइड देने परेशानी का सामना करना पड़ता है। आपको बताये कि रोड के साइड में कीचड़ होने के कारण लोग साइड नहीं दे पाते और दुर्घटना होने का खतरा बना रहता है। यह समस्या इस मार्ग पर लंबे समय से व्याप्त है लेकिन स्थानीय प्रशासन द्वारा इस समस्या का निराकरण करने ध्यान नहीं दिया जा रहा है।
अभी एक हमाल दुर्घटना होने से बचा – नारायण
ग्राम लिंगा निवासी राहगीर नारायण पांचे ने बताया कि सडक़ के किनारे बहुत मिट्टी है कीचड़ रहता है, वाहन जाने के दौरान दुर्घटना होने का खतरा बना रहता है। अभी थोड़ी देर पहले ही एक हमाल का एक्सीडेंट हो जाता वह बाल-बाल बचा। ऐसे प्रमुख सडक़ के किनारे ठोस मलमा डालना था लेकिन सडक़ किनारे मिट्टी डाल दी गई, यह तो बहुत बड़ी लापरवाही है।
इस सडक़ पर ट्रैफिक बहुत रहता है – शेख अंसार
होटल संचालक शेख अंसार मंसूरी ने बताया कि सरेखा रेलवे फाटक से हनुमान चौक मार्ग पर गड्ढा है जिसके कारण कई लोग गिर जाते हैं यहां से निकलने में परेशानी होती है। इस मार्ग पर ट्रैफिक सुबह 10 बजे और शाम को 5 बजे अधिक रहता है, इस दौरान लोगों को आवागमन करने में दिक्कत होती हैं अधिक ट्राफिक रहने से लोग डरते भी है। इस मार्ग पर आवाजाही करने में लोगों को समस्या ना हो इसके लिए प्रशासन द्वारा आवश्यक व्यवस्था की जानी चाहिए ताकि भविष्य में किसी प्रकार की दुर्घटना न हो।
कीचड़ के कारण लोग साइड नहीं दे पाते – चुन्नीलाल
व्यवसाई चुन्नीलाल पटेल ने बताया कि यहां बहुत ज्यादा कीचड़ हो गया है कीचड़ होने से वाहन को साइड देने लोग हट नहीं पाते, जिससे एक्सीडेंट होने का खतरा रहता है नगर पालिका ने इसको दुरुस्त करना चाहिए। पेवर ब्लॉक डालकर या मुरुम डालकर इस समस्या को दूर करना चाहिए, बारिश के पहले से ही यह समस्या है गड्ढे में पानी भरा रहने से कीचड़ रहता है। इस मार्ग से स्पीड से वाहन जाते हैं और कीचड़ के कारण लोग साइड में हट नहीं पाते, ऐसे में एक्सीडेंट होने की संभावना बढ़ जाती है।
ऐसा लग रहा है कि कीचड़ मचाकर परहा लगा दिया जाये – किशोर मुरारी
ग्राम जागपुर से पहुंचे राहगीर किशोर मुरारी ने बताया कि सडक़ के साइड में इतना कीचड़ है कि बड़े वाहनों को साइड देने के लिए कोई गुंजाइश ही नहीं रहती। अभी थोड़ी देर पहले बड़े वाहन चालक द्वारा एक बालिका को सडक़ से हटने कहा जा रहा था जब वहां साइड देने के लिए जगह ही नहीं थी तो वह लडक़ी क्या हटने के लिए कीचड़ में चली जाती। जिला मुख्यालय जैसी जगह में कम से कम हाईवे पर तो अच्छा फुटपाथ बनाया जाना चाहिए था ताकि लोग पैदल या साइकिल से चल सके। लेकिन यहां फुटपाथ ही नजर नहीं आ रहा है, ऐसा लग रहा है कीचड़ मचाकर परहा लगा दिया जाए।
स्वच्छता पर करोड़ों खर्च लेकिन ऐसे हाल – शफकत खान
इस मामले में कांग्रेस नेता एवं निवर्तमान पार्षद शफकत खान ने बताया कि यह बहुत ही व्यस्ततम सडक़ है यहां से हैवी वाहन चलते हैं इस रोड पर पूर्व में दुर्घटनाएं भी घटित हो चुकी है। एमपीआरडीसी ने इस रोड को बनाया, ठेकेदार ने पैसे वसूला और चला गया। पीडब्ल्यूडी को रोड की देखरेख करने की जिम्मेदारी दी गई लेकिन पीडब्ल्यूडी विभाग द्वारा हाथ खड़ा कर दिया गया। वही बात अगर नगर पालिका की आती है तो जब तक कलेक्टर या वरिष्ठ जनप्रतिनिधि नहीं कहेंगे तब तक उस पर काम नहीं होगा। कितनी हास्यास्पद बात है प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत चला रहे हैं मध्यप्रदेश इनाम बांट रहा है सुंदर शहर के लिए, बालाघाट नगर पालिका द्वारा स्वच्छता के ऊपर करोड़ों रुपए खर्च किए जा रहे हैं अगर इसको स्वच्छता मानोगे तो बहुत अच्छा काम है नहीं तो जनता के लिए बहुत हानिकारक।
नगर पालिका की जिम्मेदारी बनती है – राजेश लिल्हारे

वहीं भाजपा नेता एवं पूर्व पार्षद राजेश लिल्हारे ने कहा कि यह मार्ग वैसे तो पीडब्ल्यूडी के अंतर्गत आता है लेकिन नगर पालिका के सीमा के अंतर्गत है तो नगरपालिका की जिम्मेदारी बनती है। इस विषय को उनके द्वारा दो चार बार नगर पालिका में अवगत कराया जा चुका हैं। हमारा कहना है कि जो भी समस्या आती है नगर पालिका प्रशासन द्वारा सख्ती दिखाते हुये कार्य करना चाहिए। श्री लिल्हारे ने यह भी कहा कि नगरपालिका में वर्तमान में प्रशासन बैठा है और प्रशासन द्वारा अपने हिसाब से कार्य कराया जा रहा है, परिषद काबिज रहता तो परिषद द्वारा अपने हिसाब से कार्य कराया जाता।
सडक़ के साइड में मुरुम डलवाया जाएगा -सीएमओ
इसके संदर्भ में मोबाइल पर चर्चा करने पर नगर पालिका सीएमओ सतीश मटसेनिया ने बताया कि इस मार्ग पर जहां पानी भरा रहता था वहां उनके द्वारा माइंस का मलमा डलवाया गया था। यह रोड वैसे तो पीडब्ल्यूडी के अंतर्गत आती है फिर भी उस सडक़ पर यह समस्या है तो मुरूम डलवाया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here