राजस्थान में झमाझम बारिश, मारवाड़ पर इंद्रदेव मेहरबान, जोधपुर में भी तेज बरसात

0

लंबे इंतजार के बाद आखिरकार मारवाड़ पर इंद्र देवता मेहरबान हो ही गए। पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर समेत समूचे संभाग में बीते 2 दिनों से बारिश का दौर जारी है। गणेश चतुर्थी पर शुरू हुई बरसात शनिवार के दिन भी जारी रही, जिससे कि मौसम में ठंडक का एहसास हो रहा है। मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी और दक्षिणी भागों में मानसून सक्रिय होने से बारिश की एक्टिविटी और बढ़ेगी और जोधपुर सहित जालौर सिरोही पाली बाड़मेर जैसलमेर के अलावा बीकानेर और दक्षिणी राजस्थान के कुछ हिस्सों में अच्छी बारिश होगी।

मौसम विभाग के मुताबिक वर्तमान में एक परिसंचरण तंत्र मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान के ऊपर बना हुआ है जो समुद्र तल से 7.6 किमी ऊपर तक विस्तृत है । साथ ही मानसून की ट्रफ रेखा जैसलमेर , गुना , सतना , अंबिकापुर , पारादीप और पूव.मध्य बंगाल की खाड़ी गुजर रही है । इसी के प्रभाव से दक्षिणी , पूर्वी व पश्चिमी राजस्थान के हिस्सों में बारिश हो रही है इसी तंत्र के प्रभाव से आगामी दिनों में पूर्वी और दक्षिणी भागों में मानसून सक्रिय होने और बारिश बढ़ेगी । पूर्वी राजस्थान में भी लगभग सभी स्थानों पर जबकि पश्चिमी राजस्थान के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है ।

जोधपुर में खूब बरसे

जोधपुर में बीते दिन भारी उमस रही लेकिन दोपहर बाद शाम होते होते मौसम ने करवट ली। शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 25 और अधिकतम 32 डिग्री रिकॉर्ड किया गया इससे पहले यहां हवा में नमी अधिक होने की वजह से सुबह से ही उमस भरा मौसम बना हुआ था । दोपहर बाद काले बादल आने शुरू हो गए । इससे शहर के अधिकांश इलाकों में बारिश हुई।

जिले के ग्रामीण हिस्सों में भी ऐसा ही मौसम बना रहा।जोधपुर में ताबड़तोड़ बरसी झमाझम बारिश ने समूचे शहर को जलमग्न कर दिया । जगह- जगह सड़कों – चौराहों पर तेज रफ्तार से पानी उफन पड़ा मौसम तंत्र का सिस्टम मजबूत होने के कारण आज जोधपुर सहित आसपास के कई हिस्सों में अच्छी बारिश हुई । यह सिलसिला शनिवार को भी देखने को मिला जहां सबेरे से ही कम दबाव के छेत्र के बाद बरसात होनी शुरु हुई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here