वारासिवनी : राशन के लिये आमरण अनशन का अल्टीमेटम ग्राम भंडरबोड़ी के ग्रामीणों ने एसडीएम को सौंपा ज्ञापन !

0


वारासिवनी(पद्मेश न्यूज)। खैरलांजी जनपद पंचायत  अंतर्गत ग्राम पंचायत भंडारबोडी के करीब एक सैकडा ग्रामीण गुरुवार को एसडीएम कार्यालय में पहुँच कर ज्ञापन सौंप कर मई ,जून माह का राशन ३ दिन के अंदर दिलाए जाने की मांग की है। ग्रामीणों ने बताया कि हम सभी ने कोरोना वैश्विक संक्रमण महामारी का दौर देखा है जिसमें शासन के द्वारा लॉक डाउन लगाया गया था और इस दौरान पूरी तरह देश बंद था जिसके बाद फि र प्रदेश को बंद किया गया। शासन के इस लॉकडाउन में सबसे ज्यादा समस्या किसान मजदूर और गरीब लोगों को हुई जिनके पास दो वक्त का भोजन तक स्थाई रूप से नहीं था जिसके लिए हर व्यक्ति को कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ा। जिसमें पूर्व की भांति कोरोना की दूसरी लहर में मध्य प्रदेश शासन के द्वारा नि:शुल्क राशन उपलब्ध कराने के लिए घोषणा की गई जिसमें अप्रैल ,मई और जून ३ माह का राशन उचित मूल्य की राशन दुकान से दिया जाना था जिसमें हमारे ग्राम भंडारबोडी में शासन के द्वारा चलाई गई राशन योजना में बीपीएल कार्ड धारियों को अप्रैल का राशन मिला बाकी मई और जून का राशन केरोसिन शक्कर नहीं दी गई। जिसमें दुकानदार से बात की गई तो उनके द्वारा राशन अभी आने का है कह कर टाल दिया गया जिसके बाद पता चला कि राशन दुकान के कर्मचारी और राशन दुकान की निगरानी समिति के द्वारा मई,.जून का राशन केरोसिन और शक्कर की अफ रा तफ री कर दी गई है जिसके लिए पूर्व में भी उच्च अधिकारियों को शिकायत की गई थी । परंतु उनके द्वारा इस पर किसी प्रकार का गंभीरता से विचार नहीं किया गया जबकि वह ऐसा समय था जब हर किसी के पास काम नहीं था और ना ही पूंजी बची थी ऐसे में लोग मानसिक रूप से परेशान थे। शासन के द्वारा दिया जाने वाला राशन भी ना होने से कई प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ा इसके लिए जिला कलक्टर और एसडीएम को ज्ञापन सौंप कर मांग की गई है कि शासन द्वारा चलाई गई मुफ्त राशन योजना के अंतर्गत कार्ड धारियों को मई और जून का राशन ३ दिन के अंदर उपलब्ध कराया जाये । राशन की अफ रा तफ री करने करने वाले दोषियों पर दंडात्मक कार्यवाही अति शीघ्र की जाये। एवं उचित मूल्य की राशन दुकान को यथावत  सुचारू रूप से संचालित करते हुए आम जनता को किसी प्रकार की परेशानी ना हो इसलिए पूर्व में पदस्थ कर्मचारी की स्थापना किया जाए जिससे कि राशन वितरण कार्य सरलता से किया जा सके। वही यह जो राशन की कालाबाजारी की गई है इसकी राजस्व विभाग के द्वारा जांच की जाए यदि उक्त मांगों को ३ दिन के अंदर पूरा नही किया गया तो १३ सितंबर से ग्राम पंचायत भवन में अनिश्चितकालीन क्रमिक भूख हड़ताल की जाएगी जिसकी जवाबदारी शासन प्रशासन की होगी। इस अवसर पर पूर्व सरपंच नंदकिशोर नगपुरे, महेंद्र धुर्वे ,नंदकिशोर खोपड़े ,विजय नगपुरे ,रमेश दमाहे ,दिलीप ईडपाचे ,राजेंद्र रोकड़े ,छगनलाल ,कवलराम ,राजकुमार, विश्वेश्वर कटरे ,जसवंत राव ,छानुलाल कटरे ,शोभाराम लिल्हारे ,पवन दमाहे ,विनोद मेश्राम ,दीपक सिंहमारे सहित अन्य ग्रामीण जन मौजूद रहे।
मांग पूरी ना होने पर किया जायेगा आमरण अनशन- राजेश नगपुरे
चर्चा में राजेश नगपुरे ने बताया कि तहसील कार्यालय एसडीएम को ज्ञापन सौंपने के लिए आए  शिवराज सिंह चौहान मुख्यमंत्री का जब जिला आगमन हुआ था तब भी शिकायत की गई थी कि कोविड.१९ के अंतर्गत मई,जून का राहत राशन जो देना था वह राशन हमारे ग्राम में नहीं मिला है। जिसके लिए ज्ञापन सौंपा गया और इसमें जांच भी हुई पर वह बेअसर रही दबाव में जांच की गई है निष्पक्ष जांच नहीं हुई है। श्री नगपुरे ने बताया कि एसडीएम को ज्ञापन सौंपा गया है की उचित जांच कर हमें हमारे हक का राशन जो घोटाला किया गया है वह मिल जाए और दोषियों पर दंडात्मक कार्यवाही की जाये। यदि ३ दिन के अंदर हमारी मांगे पूरी नहीं होती है तो आमरण अनशन किया जायेगा।
मिट्टी तेल और राशन की भी  एंट्री कर लिया-दुर्गाप्रसाद भलावे

दुर्गा प्रसाद भलावे ने बताया कि कोरोना के समय हमारे पास काम धंधा कुछ भी नहीं था सभी घर में बैठे हैं और ऐसे में भोजन की सबसे बड़ी समस्या थी जिसमें ३ माह का राशन बांटने के लिए आया था तो ३ माह का राशन दिए और २ माह का राशन नहीं दिए जिसके कारण बहुत तकलीफ  झेलना पड़ा। ऐसे में भूखे रहकर कर्ज मांग कर राशन खरीद कर जीवन यापन किया गया है। श्री भलावे ने बताया कि सेल्समैन ने कहा था कि राशन आने का है और आते ही दे दिया जाएगा जिसके बाद मिट्टी का तेल दिया तो राशन की पूरी एंट्री कर लिया। १ माह का राशन दिया २ माह का राशन रफ ा.दफ ा कर दिया और एंट्री तीन माह की किया है जिसे बोलने गए तो वह कहता है कि राशन आने का है फि र कटेगा नहीं और आएगा तो मिल जाएगा परंतु अभी तक हमें राशन नहीं मिला है इसलिए हमें वह राशन दिया जाये।
निगरानी समिति अध्यक्ष के संरक्षण में राशन की अवैध बिक्री-नंदकिशोर नगपुरे
पूर्व सरपंच नंदकिशोर नगपुरे ने बताया कि किसान मजदूरों को राशन वितरण नहीं हुआ है यह चार टर्म में राशन आया जिसमें मई,जून का तो दो टर्म का राशन नहीं बटा है। जिसे अवैध रूप से बिक्री कर दिया गया यह निगरानी समिति के अध्यक्ष के संरक्षण और सेल्समैन   ने बंदरबांट किया है। राशन में ५ क्विंटल शक्कर, १००० लीटर मिट्टी तेल और २ टर्न की ७०० राशन कार्ड का राशन पूरा गायब हो गया। यदि ३ दिन में राशन हमें नहीं मिला तो हमारे मजदूर किसान आमरण अनशन पर पंचायत के सामने बैठेंगे। श्री नगपुरे ने बताया कि गरीब को जब पूरा राशन मिला ही नहीं तो उसने पूरे दिन खाना नहीं खाया ऐसे में दिक्कत कर उसे कर्ज लेकर राशन लाना पड़ा और बड़ी समस्या हुई। रेगुलर राशन मिल रहा है अभी सातवां महीने का राशन लेने गए थे जो राशन नहीं मिला है उसकी भी एंट्री कर दी गई है जिसमें खाद्यान्न विभाग की भी मिलीभगत होगी तो वह इसे दबाने के चक्कर में है हम चाहते हैं कि वह राशन मिलना चाहिए और दोषियों पर कार्यवाही हो। 
इनका कहना है

राशन का एक दाना भी अफरा तफरी नही किया गया है। ग्राम मे राजनैतिक के चलते बदनाम करने की पूर्व सरपंच द्वारा  साजिश रची जा रही है जो गलत है इसके पूर्व भी शिकायत की गई थी उच्च अधिकारियों के द्वारा जांच की गई जांच मे सब ठीक रहा। निगरानी समिति का अध्यक्ष सरपंच होता है सरपंच की निगरानी मे ग्राम के सभी लोगो को राशन दिया जा रहा है। ग्राम के जितने भी कार्ड धारी हितग्राही है सबको राशन दिया गया है एवं कार्ड मे, रजिस्टर मे और आनलाईन दिये गये राशन की एंट्री की भी की गई है। ग्रामीणों और पूर्व सरपंच द्वारा जो आरोप लगाया जा रहा है वह आरोप निराधार है।
चुन्नीलाल लिल्हारे
सेल्समैन भंडारबोडी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here