विदेश मंत्री एस जयशंकर ने चीन की ओर से बुलाई सुरक्षा परिषद की बैठक का किया बहिष्कार

0

संयुक्त राष्ट्र: भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने चीन द्वारा बुलाई गई मंत्री स्तरीय उच्च स्तरीय सुरक्षा परिषद की बैठक का बहिष्कार किया है। चीन इस महीने इस निकाय का अध्यक्ष है। विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने शुक्रवार को बहुपक्षवाद पर उच्च स्तरीय बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व किया जिसकी अध्यक्षता चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने की थी।

भारत और चीन के बीच तनाव के कारण, जयशंकर ने बैठक में भाग नहीं लिया। वहीं सुरक्षा परिषद के अन्य 14 सदस्यों ने मंत्री स्तर के अधिकारियों को वर्चुअल बैठक में भेजा।बैठक में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव और सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस प्रधानमंत्री राल्फ गोन्साल्वेस ने भाग लिया।

ब्रिटेन के राज्य मंत्री तारिक अहमद और फ्रांस के जीन-बैप्टिस्ट लेमोने और केन्या के कैबिनेट सचिव विदेश मामलों के मंत्री रेचेल ओमामो द्वारा उप-कैबिनेट मंत्री स्तर पर प्रतिनिधित्व किया गया, जो वास्तव में विदेश मंत्री के रूप में कार्य करते हैं।

वह देश जो महीने के लिए परिषद की अध्यक्षता करता है, वह विशेष रूचि के विषयों पर उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करता है, उसे सिग्नेचर इवेंट कहा जाता है। चीन फिलहाला इसकी अध्यक्षता कर रहा है।अफ्रीका और कोविड-19 पर शांतिरक्षकों की सुरक्षा में सुधार पर चीन दो और हस्ताक्षर बैठकों की योजना बना रहा है। पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने फरवरी में ब्रिटेन द्वारा बुलाए गए जलवायु परिवर्तन पर उच्च स्तरीय बैठक में भाग लिया था और प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से बातचीत की थी।

चीन, फ्रांस और रूस सहित कुछ देशों ने मंत्री-स्तरीय प्रतिनिधि नहीं भेजे

चीन, फ्रांस और रूस सहित कुछ देशों ने मंत्री-स्तरीय प्रतिनिधि नहीं भेजे और केवल उनके स्थायी प्रतिनिधियों ने भाग लिया। उस दौरान भारत के स्थायी प्रतिनिधि टी एस तिरुमूर्ति ने बैठक में भाग लिया।अगस्त में परिषद की अध्यक्षता करने पर भारत को अपने हस्ताक्षर कार्यक्रम आयोजित करने का मौका मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here