स्वच्छ हवा पर टैक्स की योजना

0

चलिए खबरें आपके स्वास्थ्य से जुड़ी एक खबर दिखाते है। अब आप को स्वच्छ हवा लेने के लिए पैसे चुकाने पड़ेंगे। जी हां एक समय हमारे बड़े बुजुर्ग कहा करते थे। पर्यावरण की सुरक्षा करो पेड़ पौधे लगाओ वरना वह दिन दूर नहीं जब पैसे देकर स्वच्छ हवा खरीदनी पड़े। हमारी लापरवाही के कारण लगता है वे समय जल्द आने वाला है।

प्रदेश के कई बड़े नगर निगम में स्वच्छ हवा के नाम पर टैक्स वसूलने की योजना बना ली गई है। कुछ समय बाद हो सकता है बालाघाट शहर के पार्क में प्रवेश के लिए आपको और हमको भी स्वच्छ हवा के नाम पर टैक्स। गेट पर एंट्री पास या रसीद कटवानी पड़ेगी।

इसके पीछे बड़ी वजह यह बताई जा रही है कि पार्क के मेंटेनेंस में बहुत अधिक खर्चे आते हैं यह सरकार पर अतिरिक्त बोझ के रूप में पड़ता है। इस कारण मेंटेनेंस के अभाव में कई पार्क बदहाल हो जाते हैं पाक को लगातार स्वच्छ सुंदर बनाए रखना है तो उसका मेंटेनेंस निकालना भी जरूरी है। इस कारण पार्क का खर्चा वही से आने वाले लोगों से लिया जाए। मतलब साफ है कि सुबह शाम को यदि आपको पार्क जाना हो तो उसके लिए आपको स्वच्छ हवा टैक्स के रूप में कुछ राशि चुकानी पड़ेगी।

हालांकि वर्तमान समय में बालाघाट नगर पालिका द्वारा ऐसा कोई आदेश नहीं दिया गया है। लेकिन भविष्य को देखते हुए उनके द्वारा स्वच्छ हवा टैक्स वसूली की बात से इनकार भी नहीं किया जा रहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here