चीन में फिर लौटा कोरोना, ग्वांगझू शहर किया गया बंद, घर-घर जाकर कर रहे टेस्टिंग

0

चीन के शहर ग्वांगझू में फिर से कोरोना की दस्तक के चलते आसपास के इलाकों को बंद कर दिया गया है। सभी नागरिकों से घर के अंदर रहने की अपील की गई है, ताकि स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी घर-घर जाकर लोगों की टेस्टिंग कर सकें। शहर में फिर से कोरोना के मामले मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी परेशान हैं। हांगकांग के उत्तर में स्थित ग्वांगझू शहर में पिछले एक हफ्ते के अंदर कोरोना के 20 नए मामले सामने आए हैं। ग्वांगझू एक बिजनेस और इंडस्ट्रियल इलाका है। यहां की आबादी 15 मिलियन के करीब है।

ग्वांगझू में कोरोना संक्रमितों की संख्या भारत के मुकाबले काफी कम है। जहां रोजाना लाखों नए मामले सामने आ रहे हैं। लेकिन, कोरोना के नए मामलों ने यहां के स्वास्थ्य अधिकारियों की नींद उड़ा दी है। जिनका मानना था कि उन्होंने इस महामारी को काबू कर लिया है। ग्लोबल टाइम्स में छपी खबर के अनुसार यहां के स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि कोरोना का संक्रमण काफी तेज और प्रभावी था।

फिर से लॉकडाउन जैसे हालात

ग्वांगझू शहर के बीच में स्थित लिवान जिले की 5 गलियों में लॉकडाउन लगा दिया गया है। आउटडोर मार्केट, चाइल्ड केयर सेंटर और मनोरंजन के स्थानों को बंद कर दिया गया है। होटलों के अंदर सामूहिक खाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। स्कूलों में भी कक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। आसपास के 4 जिले के लोगों से कहा गया है कि बेवजह घर से बाहर न निकलें।

बड़े पैमाने पर टेस्टिंग शुरू

सरकार ने चुस्ती दिखाते हुए बड़े पैमाने पर लोगों की टेस्टिंग शुरू कर दी है। शुरुआती लक्षण वाले सभी लोगों की जांच की जा रही है। बुधवार के दिन यहां लगभग 7 लाख लोगों की जांच हुई है। चीन में लगातार कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं, पर ऐसा माना जा रहा है इन लोगों को संक्रमण देश के बाहर हुआ था। यहां अब तक 91,061 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है। इसमें 4,636 की मौत भी हो चुकी है।

स्थानीय स्तर पर भी फैला संक्रमण

शनिवार के दिन ग्वांगझू में कोरोना के 16 नए मामले सामने आए। इनमें से 2 लोगों में स्थानीय स्तर पर संक्रमण फैला था, जबकि बाकी के 14 लोगों को चीन से बाहर कोरोना संक्रमण हुआ था। यहां अधिकतर लोगों में एक महिला से संक्रमण फैला है, जिसके अंदर 21 मई के दिन भारत में पाए गए कोरोना वैरिएंट की पुष्टि हुई थी। इन सभी लोगों ने महिला के साथ खाना खाया था या फिर उसके साथ ही रहते हैं।

ग्लोबल टाइम्स के अनुसार ग्वांगझू के पड़ोसी शहर नान्शां में भी एक व्यक्ति के अंदर कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसके अलावा 2 अन्य लोगों में कोरोना पाया गया है, हालांकि उनके अंदर कोई लक्षण नहीं हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here