होशंगाबाद में नर्मदा में आधा फीट और तवा डैम में 7 फीट पानी बढ़ा; बुरहानपुर में ताप्ती उफान पर, छतरपुर में जटाशंकर और इंदौर के पाताल पानी का झरना फूटा

0

मध्य प्रदेश में अगले 24 घंटे में भारी बारिश हो सकती है। भोपाल, होशंगाबाद संभाग में 5 इंच के लगभग बारिश होने का अनुमान जताया गया है। अलर्ट के बाद प्रशासन हरकत में आ गया है। नदियों और झरने वाले स्पॉट्स पर नजर रखी जा रही है। लोगों को चेतावनी दी गई है। होशंगाबाद में नर्मदा का जलस्तर सेठानी घाट पर 0.7 फीट तक बढ़कर 935 फीट पर पहुंच गया है। यहां खतरे का निशान 967 फीट पर है। बैतूल, छिंदवाड़ा में तेज बारिश के चलते तवा डैम तेजी से भर रहा है। 24 घंटे में सात फीट पानी बढ़ गया है। यह अब 32 फीट खाली है।

कई हिस्सों में रात से ही बारिश हो रही है। इसकी वजह से नदियां और नाले उफान पर हैं। वाटर फाॅल शुरू हो गए हैं। सबसे ज्यादा राहत मिली है भोपाल और इंदौर को। भोपाल में करीब 22 दिन के इंतजार के बाद सुकून देने वाली बारिश शुरू हो गई। गुरुवार को रुक-रुक कर शहर में बारिश होती रही, तो रात को बारिश ने रफ्तार पकड़ी। शुक्रवार सुबह तेज बारिश ने पूरे शहर को तरबतर कर दिया। इंदौर में 24 घंटे में 9.7 मिमी बारिश हुई। हालांकि जुलाई का कोटा यहां भी पूरा नहीं हुआ है। इधर, मौसम विभाग ने शनिवार सुबह तक प्रदेश के 11 जिलों में भारी से अति भारी बारिश और बिजली गिरने की संभावना के मद्देनजर रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं भोपाल, देवास समेत 18 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है।

इन जिलों में भारी से अति भारी बारिश का रेड अलर्ट
– होशंगाबाद, बैतूल, हरदा, विदिशा, रायसेन, सीहोर, मंडला, उमरिया, डिंडोरी, जबलपुर, छिंदवाड़ा आदि जिलों में कहीं-कहीं शनिवार सुबह तक साढ़े 4 इंच तक या इससे ज्यादा बारिश हो सकती है।

यहां भारी बारिश की चेतावनी
– भोपाल, राजगढ़, शाजापुर, देवास, आगर, नीमच, मंदसौर, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, सिंगरौली, सीधी, रीवा, अनूपपुर, शहडोल, सिवनी, बालाघाट और सागर जिलों में शनिवार सुबह तक ढाई इंच से साढ़े चार इंच तक बारिश की चेतावनी दी गई है।

अन्य जिलों में भी होगी बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक, भारी और अति भारी बारिश की चेतावनी वाले जिलों के अलावा अन्य सभी जिलों के अधिकांश हिस्सों में सामान्य बारिश का सिलसिला चलता रहेगा।

मौसम विभाग के अनुसार, अभी तीन-चार दिन तक पानी गिरेगा। कभी रुक-रुक कर तो की तेज बारिश होगी। एक और अच्छी खबर यह है कि 27 जुलाई को भी एक लो प्रेशर एरिया बन रहा है। अगर वह बनता है, तो जुलाई के अंत में पूरे सप्ताह पानी गिर सकता है। भोपाल में 24 घंटे में 60 मिमी बारिश दर्ज की गई है। गुरुवार-शुक्रवार को रात का पारा दो डिग्री लुढ़क कर करीब 23.2 डिग्री सेल्सियस पर आ गया।

पचमढ़ी में बी-फॉल का नजारा।

पचमढ़ी में बी-फॉल का नजारा।

सामान्य से 5% कोटा कम हो गया था
भोपाल में 22 दिन के इंतजार के बाद बारिश हुई है। जुलाई में अब तक पानी नहीं गिरने से बारिश का कोटा सामान्य से नीचे चला गया था। 22 जुलाई की स्थिति में भोपाल में 327 मिमी बारिश हो चुकी थी, जबकि सामान्य कोटा 346 मिमी का है। हालांकि बीते चौबीस घंटों के दौरान हुई बारिश के कारण अब कोटा सामान्य से ज्यादा होने की उम्मीद हो गई है।

इंदौर: अभी 3 इंच की जरूरत, पाताल पानी का झरना शुरू
लंबे समय से बारिश का इंतजार कर रहे इंदौरियों को शुक्रवार अलुसबह खुश होने का मौका मिला। रात करीब 3 बजे से शुरू हुआ बारिश का दौर 4 घंटे तक चलता रहा। इस दौरान रुक-रुककर कभी तेज ताे कभी रिमझिम बारिश होती रही। इंदौर के पाताल पानी का झरना फूट पड़ा। पिछले 24 घंटे में 9.7 मिमी बारिश रिकार्ड हुई। हालांकि अभी जुलाई के ही टारगेट से बारिश बहुत पीछे है। इस महीने का कोटा पूरा होने के लिए अभी करीब 3 इंच बारिश की जरूरत है। अब तक इंदौर में 176.1 (7 इंच के करीब) बारिश हो चुकी है। रुक-रुक कर बारिश होने के बाद भी उमस कम होने का नाम नहीं ले रही है। अभी भी रात का पारा सामान्य से 2 डिग्री ऊपर है। वहीं, दिन के पारे में जरूर कमी आई है।

इंदौर के पास पाताल पानी से फूटा झरना।

इंदौर के पास पाताल पानी से फूटा झरना।

होशंगाबाद: 4 दिन से रुक-रुक कर बारिश
लंबे इंतजार के बाद होशंगाबाद में एक बार फिर मानसून के एक्टिव होने से मौसम बदला है। पिछले 4 दिनों से रुक-रुककर हो रही बारिश से मौसम खुशनुमा हो चुका है। अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से जिलेभर में बारिश हो रही है। इस दौरान कहीं रिमझिम तो कहीं रुक-रुककर झमाझम बारिश हो रही है। पिछले 24 घंटे में जिले में सोहागपुर में 8 इंच सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की। तवा डैम में भी 24 घंटे में 6.6 फीट जलस्तर बढ़ा है।

छतरपुर: पहाड़ी से श्रीजटाशंकर धाम में गिरने लगा पानी
छतरपुर बुंदेलखंड के केदारनाथ कहे जाने वाले श्रीजटाशंकर धाम छतरपुर में आज सुबह जोरदार बारिश के बाद अद्भुत दृश्य देखने को मिला। यहां बारिश के बाद पहाड़ी झरने फूट पड़े, जिससे तेजी से बहकर आता पानी बीचों बीच बने मंदिर परिसर में भगवान शिव का अभिषेक करने लगा।इस अद्भुत नजारे को देखने के लिए यहां श्रद्धालुओं की भीड़ लग गई। झरनों का पानी सीढ़ियों से भी बहकर मंदिर में जा रहा था।

बिजावर क्षेत्र में कई दिनों बाद झमाझम बारिश हुई। इससे श्रीजटाशंकर मंदिर के आसपास पहाड़ी झरने बहने लगे। ये पानी सीधे मंदिर में सीढ़ियों से गिर रहा था, जिससे सिद्ध बाबा की गुफा, गोमुख, मंदिर चौक पानी-पानी हो गए।

श्रीजटाशंकर मंदिर में पहाड़ी झरनों से गिरा पानी सीढ़ियों से निकलता हुआ।

श्रीजटाशंकर मंदिर में पहाड़ी झरनों से गिरा पानी सीढ़ियों से निकलता हुआ।

सीहोर: घरों में घुसा पानी
सीहोर जिले में गुरुवार रात 12:00 बजे से लगातार बारिश जारी है। इछावर, आष्टा, नसरुल्लागंज, बुधनी सहित पूरे जिले भर में बारिश हो रही है। कई गांवों में पानी भर गया है। ग्राम नयापुरा में लोग घरों से पानी निकाल रहे हैं।

बुरहानपुर: ताप्ती में आई बाढ़, मंदिर और ब्रिज डूबा
बैतूल में हो रही लगातार बारिश के चलते ताप्ती नदी का जलस्तर बढ़ गया। बुरहानपुर में खतरे के निशान 220.800 मीटर से 2 मीटर ही जलस्तर नदी का कम है। गुरुवार रात राजघाट किनारे स्थित दो मंदिर भी डूबे नजर आए। बुरहानपुर से जैनाबाद को जोड़ने वाला ब्रिज भी पानी में डूब गया। इससे आवागमन प्रभावित हुआ। शुक्रवार दोपहर तक ताप्ती नदी का जलस्तर कम होने के बाद मंदिर और ब्रिज दिखने लगे।

सीहोर के ग्राम नयापुरा में घर से पानी निकालते लोग।

सीहोर के ग्राम नयापुरा में घर से पानी निकालते लोग।

बीते चौबीस घंटों के दौरान यहां ज्यादा पानी गिरा
मौसम वैज्ञानिक वेदप्रकाश सिंह ने बताया कि बीते चौबीस घंटों के दौरान भोपाल, सीहोर, शाजापुर, आगर, देवास, खंडवा, ओंमकारेश्वर, हरदा, धार, मांडू, बड़वानी, झाबुआ, उज्जैन, मंदसौर में रात भर कहीं-कहीं रुक-रुककर और कई जगह पर लगातार बारिश होती रही। इसके अलावा अलीराजपुर, इंदौर, खरगौन, इंदौर, राजगढ़, अशोक नगर, शिवपुरी, सागर, होशंगाबाद, बैतूल, छतरपुर, ग्वालियर, खजुराहो, पन्ना, रतलाम, नीमच, बुरहानपुर, निवाड़ी, ओरछा, दतिया और मुरैना में सुबह बारिश हुई।

खंडवा में लगातार बारिश से सड़क पर भरा पानी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here