अप्रैल में जिला अस्पताल में हुई 500 लोगो की मौत

0

अप्रैल माह में जिला अस्पताल के भीतर लोगों की मौत के आंकड़े ने पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं जिला अस्पताल के अधिकारियों के मुताबिक लगभग 500 से अधिक लोगों की मौत अकेले अप्रैल माह में हुई है जिसमें से अधिकांश लोगों की मौत की वजह कोविड या सांस लेने में तकलीफ को बताया जा रहा है। वहीं दूसरी ओर डेथ सर्टिफिकेट जारी करने में जिला अस्पताल के हाथ पैर फूल रहे हैं।

दरअसल बीते कुछ दिनों से जिले के अलग-अलग स्थानों से लोग जिला अस्पताल स्थित जन्म मृत्यु कार्यालय के चक्कर लगा रहे हैं बावजूद इसके कार्यालय अधिकांश समय बंद दिखाई देता है तो लोग खाली हाथ वापस लौट जाते हैं जब हमने इस विषय पर जानकारी एकत्रित की तो स्वयं जिला अस्पताल के आरएमओ डॉ अरुण लांजेवर ने बताया कि अप्रैल माह में लगभग 500 से अधिक लोगों की मौत हुई है।

इस कारण अचानक इतनी बड़ी संख्या में डेथ सर्टिफिकेट की जरूरत पड़ रही है वर्तमान समय में इतने सारे डेथ सर्टिफिकेट एक साथ जारी करने में भी मुश्किल हो रही है।

आपको बता दें कि पद्मेश न्यूज़ लगातार अपने दर्शकों को यह खबर दिखा रहा है कि लगातार श्मशान घाट में कैसे शव के अंतिम संस्कार के लिए वेटिंग और वेटिंग चल रही है।

इस बात के खुले प्रमाण अप्रैल माह में जिला अस्पताल में हुई मौत से सामने आ रहे हैं। हालांकि इस मौत के आंकड़े में अधिकांश मरने वाले ऐसे बताए जा रहे है जिनकी कोविड जांच भी नहीं हुई परिजनों द्वारा सांस में तकलीफ परेशानी को लेकर जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया और थोड़ी देर के इलाज के बाद उनकी मौत हो गई।

ऐसे लोगों की संख्या 3 सैकड़ा से अधिक बताई जा रही है जिनकी कोविड से पीड़ित होने पर इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती किया गया और मौत हुई है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग इन्हें कोविड से मौत की संख्या में शामिल नही कर रहा है। लेकिन कहीं ना कहीं स्वास्थ्य विभाग के छुपे हुए आंकड़े जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए लोगों द्वारा लगाए जा रहे चक्कर और अचानक हुई मौत के बड़े आंकड़े के कारण प्रमाण पत्रों की कमी से खुलकर सामने आ रही।

जिला अस्पताल में मौत के इतने बड़े आंकड़े को देखकर अनुमान लगाया जा सकता है कि जिले के अन्य अस्पताल, कोविड केयर सेंटर, जिले के बाहर और ग्रामीण क्षेत्र में लोगों की मौत का आंकड़ा कहां तक पहुंच गया होगा।

समय पर डेथ सर्टिफिकेट नहीं मिलने की वजह से लोगों को बहुत अधिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है सरकारी कर्मचारियों को पेंशन सहित अन्य योजना का लाभ समय पर नही मिलने की सम्भावना दिखाई दे रही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here