अब छुट्टियों की वजह से सैलरी में नहीं होगी देरी, 1 अगस्त से बदल जाएगा ऑटोमेटिक पेमेंट सिस्टम

0

मुंबई: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने शुक्रवार को कहा कि नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (NACH) 1 अगस्त, 2021 से सप्ताह में सभी दिन उपलब्ध होगा। यानी शनिवार, रविवार या कोई छुट्टी का दिन क्यों न हो NACH काम करता रहेगा। ऑटोमेटिक पेमेंट सिस्टम छुट्टियों में भी काम करेगा। इससे आपकी सैलरी छुट्टियों की वजह से नहीं रूकेगी। 

NACH भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) द्वारा संचालित थोक पेमेंट सिस्टम है। जो लाभांश, ब्याज, वेतन और पेंशन पेमेंट की तरह एक से अधिक क्रेडिट ट्रांसफर की सुविधा प्रदान करता है। यह बिजली, गैस, टेलीफोन, पानी, लोन के लिए प्रायोडिक किस्तों, म्यूचुअल फंड में निवेश और बीमा प्रीमियम से संबंधित पेमेंट कलैक्शन की सुविधा भी प्रदान करता है।
 
आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा की घोषणा करते हुए कहा कि ग्राहकों की सुविधा को और बढ़ाने के लिए, और रीयल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (आरटीजीएस) की 24×7 उपलब्धता का लाभ उठाने के लिए NACH जो वर्तमान में बैंक के कार्य दिवसों पर उपलब्ध हैं। उसे 1 अगस्त 2021 से सप्ताह के सभी दिनों में उपलब्ध कराने का प्रस्ताव है।

NACH बड़ी संख्या में लाभार्थियों को डायरेक्ट बेनिफिट्स ट्रांसफर (डीबीटी) का एक लोकप्रिय और प्रमुख माध्यम के रूप में उभरा है। आरबीआई ने कहा कि इससे वर्तमान कोविड​​-19 के दौरान समय पर और पारदर्शी तरीके से सरकारी सब्सिडी के ट्रांसफर में मदद मिली है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here