इजरायल ने गाजा पट्टी पर बरसाए बम, सेना बोली, फिलिस्तीन को हमले का जवाब दिया

0

इजरायल और फिलिस्तीन के बीच एक बार फिर युद्ध भड़क गया है। इजराइल (Israel) ने गाजा पट्टी (Gaza Strip) में हमास (Hamas) के ठिकानों पर शनिवार को जमकर बमबारी की। इन हमलों की पुष्टि करते हुए इजराइल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने शनिवार को कहा कि इजरायली सेना ने गाजा पट्टी में आतंकवादी संगठन हमास के ठिकानों पर हमला किया। इजरायल ने इसे फिलिस्तीन के एक हमले का पलटवार बताया है।

फिलिस्तीन ने इजरायल पर पहले दागे थे खतरनाक गुब्बारे

इजरायल ने दावा किया है कि फिलिस्तीन एन्क्लेव से कई खतरनाक गुब्बारे छोड़े गए थे। इस संबंध में इजराइल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने अपने ट्विटर पेज पर साफ लिखा है कि आज गाजा से इजरायल में खतरनाक गुब्बारों के लगातार प्रक्षेपण के जवाब में हमने अभी थोड़ी देर पहले हमास के सैन्य परिसर और रॉकेट-लॉन्चिंग साइट पर हमला किया। इजराइल ने कहा कि हमास की यह साइट रहवासी क्षेत्र में थी। इजरायली रक्षा बलों की ओर से कहा गया है कि हमास फिलिस्तीनी नागरिकों को कैसे खतरे में डालता है। आईडीएफ ने गाजा पट्टी से किसी भी आतंकवादी हमले के खिलाफ दृढ़ता से जवाब देने की कसम खाई।

लंबे समय से संघर्ष कर रहा है हमास

गौरतलब है कि हमास एक सुन्नी आतंकी संगठन है, जो लंबे समय से इजरायल के साथ संघर्ष कर रहा है। इजरायल अभी भी फिलिस्तीन को एक स्वतंत्र देश के रूप में मान्यता नहीं देता है। गाजा पट्टी से आने वाले किसी भी हमले के लिए इजरायल हमास को जिम्मेदार मानता है और जवाबी कार्रवाई में भी देरी नहीं करता है।

लेबनान की ओर से इजरायल पर किया था हमला

इजरायली सेना की ओर से बताया गया है कि उत्तरी इजरायल में सायरनों ने शुक्रवार को अलर्ट किया था। यहां लेबनान की ओर से नए हमले की चेतावनी मिली थी। इन हमलों के बाद बीती रात को ही इजराइल ने हमले करना शुरू कर दिए थे। हिजबुल्ला के अल-मनार टीवी ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि गोलन हाइट्स से सटे विवादित चीबा फार्म्स इलाके में इजरायली सेना के ठिकानों की ओर 5 रॉकेट दागे गए हैं। इसके बाद इजरायल ने जवाबी हमला शुरू कर दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here