केरल सरकार को ‘सुप्रीम’ फटकार, विधानसभा में हंगामा मचाने वाले विधायकों को मुकदमे का सामना करना होगा

0

सुप्रीम कोर्ट ने सीपीआई (एम) के नेतृत्व वाली केरल सरकार को फटकार लगाई और उसकी याचिका को खारिज कर दिया, जिसमें राज्य के 6 प्रमुख सीपीएम नेताओं और शिक्षा मंत्री वी शिवनकुट्टी सहित पूर्व विधायकों के खिलाफ मामले को वापस लेने की अनुमति मांगी गई थी। मार्च 2015 में केरल विधानसभा जब कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूडीएफ सरकार के तत्कालीन वित्त मंत्री केएम मणि बजट पेश कर रहे थे।
इन परिस्थितियों में वापसी आवेदन की अनुमति देना नाजायज कारणों से न्याय के सामान्य पाठ्यक्रम में हस्तक्षेप के समान होगा। विधायक कानून से ऊपर नहीं हैं, खासकर जब इस तरह के कृत्य किए जाते हैं और आपराधिक कानून के जनादेश से बाहर नहीं होते हैं

सुप्रीम कोर्ट ने क्या कहा
सदन में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता नहीं संपत्ति का विनाश। अधिकार, उन्मुक्तियां और विशेषाधिकार यह सुनिश्चित करने के लिए हैं कि सदस्य अपने कर्तव्यों का निर्भीकता से निर्वहन कर सकें। इस तरह के कृत्य किसी भी तरह से अधिकारों और विशेषाधिकारों के अंतर्गत नहीं आ सकते हैं
 
सदस्यों की कार्रवाई संवैधानिक साधनों से आगे निकल गई है विशेषाधिकार और प्रतिरक्षा आपराधिक कानून से छूट का दावा करने का प्रवेश द्वार नहीं है और यह नागरिकों के साथ विश्वासघात होगा।

संपूर्ण निकासी आवेदन जो अनुच्छेद 194 की गलत धारणा के आधार पर दायर किया गया था जिसके अनुसार सदस्यों को कुछ छूट प्राप्त हैं

संपत्ति को नष्ट करने को सदन में बोलने की स्वतंत्रता के बराबर नहीं किया जा सकता है। इन परिस्थितियों में वापसी आवेदन की अनुमति देना नाजायज कारणों से न्याय के सामान्य पाठ्यक्रम में हस्तक्षेप के समान होगा।

संपत्ति के विनाश को अपने कार्यों को करने के लिए आवश्यक नहीं माना जा सकता है। अधिकारों और विशेषाधिकारों के हिस्से के रूप में नहीं देखा जा सकता है।

सदस्यों को अपनी शपथ पर खरे रहने की आवश्यकता है और उन्मुक्ति उन्हें अपने कार्यों को स्वतंत्र रूप से करने में मदद करने के लिए है। लोक अभियोजक ने अपना दिमाग नहीं लगाया है। विनाश के कृत्य करना अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता नहीं है।

अभियोजन को वापस लेने की अनुमति देना न्याय विशेषाधिकारों के सामान्य पाठ्यक्रम में हस्तक्षेप करेगा और उन्मुक्ति स्थिति का प्रतीक नहीं है जो उन्हें (विधायकों) को एक असमान पायदान पर खड़ा करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here