ग्रीष्म संक्रांति पर इन मैसेजों से दें शुभकामनाएं, भेजे SMS, लगाएं Facbeeok और WhatsApp स्टेटस

0

ग्रीष्मकालीन संक्रांति जिसे एस्टिवल सोल्स्टिस या मिडसमर के रूप में जाना जाता है। यह साल का सबसे लंबा दिन होता है। इसे नॉर्थेर्न हेमिस्फर में गर्मियों की शुरुआत के रूप में माना जाता है। इस साल समर सोल्स्टिस 21 जून को सुबह 9 बजकर 2 मिनट में शुरु होगी। यह घटना साल में दो बार उत्तरी गोलार्ध में और दूसरी दक्षिणी गोलार्ध में देखी जाती है।

आमतौर पर समर सोल्स्टिस 20 जून और 22 जून को नॉर्थेर्न हेमिस्फर में जबकि 20 दिसंबर और 23 दिसंबर को साउथर्न हेमिस्फर में मनाई जाती है। बता दें अधिकांश लोग 21 जून को सोल्स्टिस की तारीख मानते हैं। हालांकि यह 20 और 22 जून के बीच कभी भी हो सकता है। 22 जून की संक्रांति बेहद दुर्लभ है। आखिरी बार 1975 में 22 जून को समर सोल्स्टिस हुआ था।

बता दें उत्तरी गोलार्ध में यह सबसे बड़ा दिन होता है, क्योंकि सूर्य ठीक उत्तरी गोलार्ध के ऊपर रहता है। इस वजह से इसे ग्रीष्म संक्रांति कहते हैं। वहीं दक्षिणी गोलार्ध में सबसे छोटा दिन होता है। इस वजह से इसे शीतकालीन संक्रांति भी कहते हैं। 21 जून को सूरज मध्याह्र में कर्क रेखा के ऊपर होगा। जिसका मतलब है कि दिन का उजाला वर्ष में सबसे अधिक वक्त तक रहेगा। नासा इसे खगोलीय गर्मी की शुरुआत मानते हैं। ग्रीष्मकालीन संक्रांति पर अपने दोस्तों और परिजनों को शुभकामनाएं देना भूले नहीं। हम आपको कुछ स्पेशल मैसेजों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिन्हें आप भेज सकत हैं। साथ ही फेसबुक और व्हाट्सएप स्टेटस भी लगा सकते हैं।

– साल के सबसे लंबे दिन पर आपको समर सीजन की अच्छी शुरुआत की बधाई। हैप्पी ग्रीष्मकालीन संक्रांति।

– साल के सबसे लंबे दिन से आप सभी लाभान्वित हों, ठीक इसी क्षण मुस्कान और धूप के साथ। ग्रीष्म संक्रांति दिवस की शुभकामनाएं।

– आपको वर्ष के सबसे लंबे दिन पर ग्रीष्म ऋतु की अच्छी शुरुआत की शुभकामनाएं। हर्षित ग्रीष्म संक्रांति।

– मैं कामना करता हूं कि आपके जीवन में एक सुखद मौसम आए, जो आपके जीवन में सुखद आए। ग्रीष्म संक्रांति दिवस की शुभकामनाएं।

 मैं आप सभी को सबसे सुंदर ग्रीष्म संक्रांति और कुपाला के रात्रि उत्सव की शुभकामनाएं देता हूं! ग्रीष्म संक्रांति खुशगवार रहें ।

– गर्मी की रात विचार की पूर्णता की तरह है। ग्रीष्म संक्रांति खुशगवार रहें।

– मैं प्यार करता हूँ कि कैसे गर्मी सिर्फ एक गर्म कंबल की तरह अपनी बाहों को आपके चारों ओर लपेटती है। केली एलमोर

– एक सूरज की किरण कई परछाइयों को दूर भगाने के लिए काफी है। असीसी के सेंट फ्रांसिस

– ग्रीष्म संक्रांति कार्रवाई और आंदोलन के लिए शक्ति और जीवन शक्ति का समय है। कैरोल कार्लटन

– फूल की तरह बनो, अपना चेहरा सूरज की ओर करो। खलील जिब्रानी

– जब सूरज चमक रहा हो तो मैं कुछ भी कर सकता हूँ; कोई पहाड़ बहुत ऊँचा नहीं होता, कोई मुसीबत इतनी भी मुश्किल नहीं होती जिसे पार करना मुश्किल हो। विल्मा रूडोल्फ

– जून का महीना था और दुनिया में गुलाबों की महक आ रही थी। घास की पहाड़ी पर धूप सोने की तरह थी। मौड हार्ट लवलेस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here