झारखंड सरकार ने भी अपने कर्मचारियों को दिया तोहफा, बढ़ाया 11% महंगाई भत्ता

0

7th pay commission : केंद्र सरकार के बाद राज्य सरकारों ने भी ने अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा करना शुरू कर दिया है। राजस्थान, हरियाणा के बाद झारखंड सरकार ने अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 17% से बढ़ाकर 28% करने का फैसला किया है। यह वृद्धि इस साल पहली जुलाई से लागू होगा। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई झारखंड कैबिनेट की बैठक में महंगाई भत्ते बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।

झारखंड सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि कैबिनेट में केंद्र सरकार के हाल के फैसले के अनुरूप राज्य के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 17% से बढ़ाकर 28ज्ञ करने का फैसला लिया गया। यह फैसला इस साल 1 जुलाई से प्रभावी होगा।

इसी प्रकार दिनांक एक जनवरी 2016 से पुनरीक्षित/प्रभावी राज्य सरकार के पेंशनधारियों/पारिवारिक पेंशनधारियों को भी पहली जुलाई 2021 से महंगाई राहत की दरों में अभिवृद्धि की स्वीकृति दी गई।

केंद्र सरकार ने 14 जुलाई को 48.34 लाख कर्मचारियों और 65.26 लाख पेंशनभोगियों को तोहफा दिया था। महंगाई भत्ते (डीए) को 17% से बढ़ाकर 28% करने की मंजूरी दे दी थी।यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2021 से लागू माना जाएगा। इस बढ़ोतरी के बाद उस दिन राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने भी बढ़ोतरी की। उसके बाद हरियाणा ने भी बढ़ोतरी का ऐलान किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here