बढ़ती महंगाई के बीच यह Electric bike हुई 14,500 रुपए सस्ती

0

 पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार वृध्दि को लेकर जहां एक ओर वाहनों की कीमत भी बढ़ रही है तो वहीं दूसरी ओर राहत भरी खबर यह है कि इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर के लिए ग्राहकों को भारी छूट मिल रही है। दरअसल भारत सरकार ने बिजली से चलने वाली टू-व्हीलर डेवलपमेंट कंपनी को बढ़ावा देने के लिए FAME II सब्सिडी में संशोधन किया है। इस योजना के तहत इलेक्ट्रिक बाइक और सब्सिडी रेट को 15,000 रूपए प्रति kWh पर 50% बढ़ाकर इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर निर्माताओं को प्रोत्साहित करती है।

इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर वाहन निर्माता कंपनी एथर एनर्जी ने एथर के संचालन वाले भारत के कई शहरों में 450X प्लस स्कूटर की प्राइस लिस्ट जारी करते हुए कंपनी ने एथर 450X और 450 प्लस पर 14,500 रूपए तक की कीमत में कटौती की घोषणा की है। बतादें कि एथर एनर्जी उन ई-टू-व्हीलर निर्माता कंपनी में से एक है, जो अपने इलेक्ट्रिक स्कूटरों पर कीमतों में कटौती की घोषणा करके अपने ग्राहकों को प्रोत्साहन दे रही है।

इससे इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की बिक्री बढ़ेगी

योजना के बारे में बताते हुए एथर एनर्जी कंपनी के सीईओ और को-फाउंडर तरूण मेहता ने कहा कि ‘‘फेम2 पाॅलिसी के अनुसार सब्सिडी में 50 प्रतिशत प्रति KWH की वृध्दि एक अभूतपूर्व कदम है। कोरोना महामारी के दौर में भी इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में तेजी से वृध्दि देखी गई है, और इस एक्स्ट्रा सब्सिडी के साथ, हम आशा करते हैं कि इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर वाहनों की बिक्री अभी और बढ़ेगी’’।

ग्राहकों की मांग बढ़ेगी

पेट्रोल-डीजल में लगातार वृध्दि लोगों को इलेक्ट्रिक बाइक के बारे मे सोचने पर मजबूर कर रही है। ऐसे में एथर कंपनी द्वारा इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत में कमी ग्राहकों को और अपनी तरफ खीचेगी। कंपनी वर्तमान में केवल कुछ ही शहरों मे अपने प्रोडक्ट लाॅन्च करेगी। इसके साथ ही कंपनी की 30 शहरों में विस्तार की योजना है। मेहता ने कहा कि ‘‘एथर एनर्जी के पास पहले से ही अगले 6 माह में 30 शहरों में डिलीवरी का विस्तार करने की योजना है और इस बढ़ी हुई सब्सिडी से कस्टमर डिमांड में तेजी लाने में मदद मिलेगी’’।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here