मध्य प्रदेश विधानसभा में हुआ ‘असंसदीय शब्द एवं वाक्यांश संग्रह’ पुस्तिका का विमोचन

0

मध्य प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र सोमवार से प्रारंभ होगा। 12 अगस्त तक चलने वाले सत्र के सुचारू संचालन के लिए विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने सर्वदलीय बैठक बुलाई। सर्वदलीय बैठक में सदन के नेता मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, नेता प्रतिपक्ष कमल नाथ सहित अन्य वरिष्ठ सदस्य मौजूद रहे। इस दौरान विधानसभा सचिवालय द्वारा सदस्यों के उपयोग के लिए तैयार की गई असंसदीय शब्द एवं वाक्यांश संग्रह पुस्तिका का विमोचन भी किया गया। विधानसभा के प्रमुख सचिव एपी सिंह के अनुसार, सत्र की अधिसूचना जारी होने से अब तक विधानसभा सचिवालय में कुल 1184 प्रश्नों की सूचना प्राप्त हुई है, जबकि ध्यानाकर्षण की 236, स्थगन प्रस्ताव की 17, शून्यकाल की 40, अशासकीय संकल्प की 14 एवं 139 अविलंवनीय लोक महत्व की चर्चा की आठ, याचिकाओं की 15 तथा शासकीय विधेयकों की तीन तथा लंबित विधेयकों की दो सूचनाएं प्राप्त हुई हैं।

मालूम हो, सदस्य सदन में पप्पू, फेंकू, तड़ीपार, चोर, बंटाढार सहित ऐसे कई शब्दों का उपयोग नहीं कर सकेंगे। सूची में असंसदीय शब्दों और वाक्यांशों की संख्या 1560 है। 40 पेज की पुस्तिका में इन्हें शामिल किया गया है। ये ऐसे शब्द व वाक्यांश हैं जिन्हें पहली विधानसभा से लेकर पिछले विधानसभा सत्र तक कार्यवाही के दौरान विलोपित कराए गए हैं।

बिना टीकाकरण सदन में नहीं मिलेगा प्रवेश : कोरोना संकट को देखते हुए विधानसभा अध्यक्ष द्वारा निर्देश दिए गए हैं कि सचिवालय परिसर में सामूहिक रूप से एकत्र न हों तथा मास्क लगाकर ही परिसर में प्रवेश करें। कोविड-19 से बचाव हेतु प्रवेश पूर्व टीकाकरण भी अनिवार्य रहेगा। टीकाकरण के बिना सदन में प्रवेश नहीं मिलेगा। अध्यक्षीय दीर्घा सहित सभी में प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। विधानसभा भवन स्थित सेंट्रल हाल में बांस पर आधारित उत्पादों की प्रदर्शनी का शुभारंभ नौ अगस्त को विधानसभा अध्यक्ष एवं मुख्यमंत्री द्वारा किया जाएगा।

कांग्रेस विधायक दल की बैठक आज, तय होगी रणनीति

कांग्रेस विधायक दल की बैठक रविवार को नेता प्रतिपक्ष कमल नाथ के आवास पर होगी। इसमें आगामी विधानसभा सत्र में उठाए जाने वाले मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। बताया जा रहा है कि महंगाई, जहरीली शराब, कानूनव्यवस्था जैसे मामलों को कांग्रेस सदन में उठाकर सरकार से जवाब मांगेगी। मुद्दों को उठाने के लिए पूर्व मंत्रियों को जिम्मेदारी दी जाएगी। प्रदेश महिला कांग्रेस अध्यक्ष अर्चना जायसवाल ने महिला कांग्रेस के सभी पदाधिकारियों से कहा है कि वे अपने-अपने क्षेत्र के बाढ़ व अतिवृष्टि से प्रभावित क्षेत्र के लोगों की मदद करें। कांग्रेस नेताओं का कहना है कि पार्टी भाजपा सरकार की जनविरोधी नीतियों के विरोध में आदिवासी दिवस एवं भारत छोड़ो आंदोलन दिवस (नौ अगस्त) पर प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन करेगी। कांग्रेस के प्रदेश कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ रहेंगे। अध्यक्षता पूर्व मंत्री व प्रदेश कांगे्रस के कार्यकारी अध्यक्ष सुरेंद्र चौधरी करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here