सूर्य विषुवत रेखा पर लंबवत, आज बराबर होंगे दिन और रात

0

ग्रह मंडल में सूर्य गुरुवार को विषुवत रेखा पर लंबवत रहेंगे। इस घटना को शरद संपात कहा जाता है। इसके कारण गुरुवार को दिन व रात का समय बराबर अर्थात 12-12 घंटे का रहेगा। अगले दिन शुक्रवार से सूर्य दक्षिणी गोलार्द्ध में प्रवेश करेंगे। इससे आने वाले दिनों में दिन छोटे व रात बड़ी होना शुरू होगी। दिन और रात के बारबर होने की घटना को वेधशाला में शंकु व नाड़ी वलय यंत्र पर देखा जा सकेगा।

शासकीय जीवाजी वेधशाला के अधीक्षक डा.राजेंद्र प्रकाश गुप्त ने बताया सूर्य के विषुवत रेखा पर लंबवत होने के कारण गुरुवार को वेधशाला स्थित शंकु की छाया पूरे दिन सीधी रेखा (विषुवत) पर गमन करती हुई दिखाई देगी। इधर नाड़ी वलय यंत्र पर अब तक उत्तरी गोल भाग पर धूप दिखाई दे रही थी। लेकिन गुरुवार को उत्तरी तथा दक्षिणी किसी भी गोल भाग पर धूप दिखाई नहीं देगी। शुक्रवार 24 सितंबर से अगले छह माह तक नाड़ी वलय यंत्र के दक्षिणी गोल भाग पर धूप दिखाई देगी। सूर्य के गोलार्ध परिवर्तन को खगोल प्रेमी इन यंत्रों की सहायता से प्रत्यक्ष रूप से देख सकते हैं। अगर गुरुवार को मौसम साफ रहा और धूप खिली तो दिनभर यह घटना दिखाई देगी।

बैंक द्वारा कृषक समृद्धि अभियान शिविर आयोजित

उज्जैन। सेंट्रल बैंक आफ इंडिया द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव अंतर्गत बैंक की समस्त शाखाओं में किसान समृद्धि अभियान चलाया जा रहा है। इसके अंतर्गत किसानों को क्रेडिट कार्ड, पशुपालन ऋ ण, ट्रेक्टर, हार्वेस्टर व स्प्रिंकलर, थ्रेशर, वेयर हाउस आदि के लिए भी ऋ ण उपलब्ध कराया जा रहा है। उज्जैन में भी बैंक की शहर व ग्रामीण क्षेत्रों की समस्त शाखाओं में अभियान के तहत शिविर आयोजित कर ऋ ण वितरित किए गए। कार्यक्रम में वरिष्ठ क्षेत्रिय प्रबंधक संपथकुमरन विशेष रूप से उपस्थित थे। उन्होंने बताया कि फील्ड महाप्रंबधक एसडी माहुरकर के मार्ग दर्शन व प्रेरणा से क्षेत्र के किसानों के सम्मान व आर्थिक सहयोग हेतु उज्जैन,धार,देवास,खंडवा,खरगौन, बड़वानी जिले की सभी बैंक शाखाओं में मेगा ऋ ण वितरण कैंप का आयोजन किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here