अगर 9.15 से एक मिनट भी हुए लेट तो लग जाएगा हाफ डे, सरकारी बाबुओं की ऑफिस में लेटलतीफी अब नहीं चलेगी!

0

चलो आज थोड़ा लेट ऑफिस चलते हैं… अगर आप सरकारी कर्मचारी हैं और ऐसा सोचकर ऑफिस जाते हैं तो अब आपकी इस सोच का असर आपकी जेब पर दिखेगा। दरअसल केंद्र सरकार ने देर से ऑफिस आने वाले सरकारी बाबुओं पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। केंद्र सरकार ने नया आदेश देते हुए साफ कह दिया कि सरकारी कर्मचारियों को ज्यादा से ज्यादा दफ्तर में 15 मिनट लेट आने की ही परमिशन होगी। अगर कोई 15 मिनट से ज्यादा लेट होता है तो उसको हाफ डे लग जाएगा।

कब तक ऑफिस पहुंचना होगा अब

केंद्रीय कर्मचारियों को अब सुबह 9.15 मिनट तक दफ्तर पहुंचने की आदत डालनी पड़ेगी अगर वो इस समय तक अपने ऑफिस नहीं पहुंचते हैं और बायोमेट्रिक सिस्टम से पंच नहीं लगाते हैं तो उनका हाफ डे लगा दिया जाएगा। टाइम पर पहुंचने का ये नियम सीनियर जूनियर सभी पर लागू होगा। कुछ वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि उनके काम करने का कोई निश्चित समय नहीं है क्योंकि वे आम तौर पर शाम 7 बजे के बाद दफ्तर छोड़ते हैं। इसके अलावा, उनका यह भी कहना है कि कोविड के बाद से, इलेक्ट्रॉनिक फाइलों की उपलब्धता के साथ वे अक्सर घर से काम करते हैं, यहां तक कि छुट्टियों में भी।

छुट्टी लेने से पहले कर्मचारियों को पहले बताना होगा

कार्मिक मंत्रालय की तरफ से जारी आदेश में साफ कहा गया है कि अगर कर्मचारी किसी दिन ऑफिस नहीं आ पा रहा है तो उसे पहले अपने सीनियर को इसकी जानकारी देनी होगी। वहीं अगर कोई इमरजेंसी आई तो छुट्टी के लिए भी आवेदन करना होगा। उसके बाद ही उन्हें छुट्टी दी जाएगी। बता दें कि केंद्रीय सरकारी कार्यालय सुबह 9 बजे से शाम 5:30 बजे तक खुले रहते हैं, लेकिन जूनियर स्तर के कर्मचारियों के लिए देर से आना और जल्दी निकल जाना आम बात है, यहां तक कि जनता से जुड़े कार्यों वाले कर्मचारी भी ऐसा करते हैं, जिससे लोगों को असुविधा होती है।

बायोमेट्रिक अटेंडेंस लगाना जरूरी

कोरोना महामारी के दौरान बायोमेट्रिक अटेंडेंस लगाना बंद कर दिया गया था लेकिन पिछले साल केंद्र सरकार ने कर्मचारियों के लिए फिर से इसे चालू कर दिया है। हालांकि उसके बाद भी काफी कर्मचारी इसका इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। ऐसे में अब बायोमेट्रिक सिस्टम से अटेंडेंस लगाना जरूरी कर दिया गया है। इसके जरिए अटेंडेंस लगाने से पता चलता है कि कौन सा कर्मचारी ऑफिस टाइम पर आया है और कौन लेट आया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here