काम की खबर: FASTag केवाईसी और खाता, पेटीएम फास्टैग के जुड़े सारे सवालों के जवाब यहां पढ़ें

0

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को फास्टैग सेवाओं के लिए 30 अधिकृत बैंकों की सूची से हटा दिया है। यह निर्णय कथित नियम उल्लंघनों पर नियामक चिंताओं के बाद आया है। जिसके बाद एनएचएआई को कार्रवाई करनी पड़ी। सभी पेटीएम फास्टैग यूजर्स को नए RFID स्टिकर प्राप्त करने की आवश्यकता होगी, क्योंकि पेटीएम फास्टैग 15 मार्च के बाद काम करना बंद कर देंगे।

15 मार्च के बाद अमान्य होगा पेटीएम फास्टैग

भारत में 70 मिलियन से अधिक फास्टैग यूजर्स के साथ पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने दावा किया 15 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता प्रभावित होंगे। 15 मार्च के बाद टोल कटौती से संबंधित समस्याओं से बचने के लिए फास्टैग को अलग बैंक में स्विच करना होगा। 15 मार्च 2024 के बाद सभी पेटीएम फास्टैग उपयोगकर्ताओं को किसी अन्य बैंक में नया फास्टैग खाता खोलना होगा। NHAI की नई गाइडलाइन के अनुसार, पेटीएम फास्टैग 15 मार्च के बाद अमान्य हो जाएगा।

नया फास्टैग खाता खोलने से पहले पुराने फास्टैग अकाउंट को निष्क्रिय करना होगा। कोई भी अधिकृत बैंक एक्टिव फास्टैग खाते वाले वाहन के लिए नया फास्टैग जारी नहीं करता है। इसलिए सबसे पहले अपने पुराने फास्टैग अकाउंट को डीएक्टिवेट कर लें।

इसके लिए गूगल प्ले स्टोर से माय फास्टैग ऐप डाउनलोड करें। फिर नया फास्टैग खरीदने का विकल्प चुनें। यह एक ई-कॉमर्स लिंक पर रीडायरेक्ट करेगा। जहां से आप नया फास्टैग खरीद सकते हैं।

नया फास्टैग को एक्टिव करने के लिए ऐप में Activate FASTag विकल्प पर जाएं। एक बाद चयन करने के बाद सक्रिय प्रकिया को पूरा करने के लिए फास्टैग आईडी और वाहन डिटेल्स दर्ज करें। आप अधिकृत बैंक से भी नया फास्टैग खरीद सकते हैं। जिनमें एयरटेल पेमेंट्स बैंक, इलाहबाद बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक और यस बैंक शामिल हैं।

फास्टैग केवाईसी कैसे पूरा करें?

29 फरवरी 2024 के बाद केवाईसी पूरा नहीं करने वाले फास्टैग बंद हो जाएगा। इसके लिए आधिकारिक फास्टैग वेबसाइट पर जाएं। अपने खाते में लॉगइन करें। अपनी प्रोफाइल पर जाएं और अपनी केवाईसी अपडेट करने के लिए क्लिक करें। अपना पहचान विवरण, पता प्रमाण और पासपोर्ट आकार की फोटो जैसे भी जरूरी आवश्यक विवरण भरें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here