एमवाय अस्पताल में महिला ने तीन बच्चों को दिया जन्म

0

भूरी टेकरी में रहने वाली 19 वर्षीय राधाबाई ने रविवार रात को महाराजा यशवंतराव (एमवाय) अस्पताल में तीन बच्चों को जन्म दिया। राधा के पति मजदूरी करते हैं। खास बात यह है कि राधा बाई ने तीनों बच्चों को सामान्य प्रसूति के दौरान जन्म दिया। चिकित्सकों के मुताबिक तीनों नवजात बालिकाएं हैं।

सोनोग्राफी के समय राधाबाई के गर्भ में जुड़वा बच्चे होने की जानकारी चिकित्सकों को थी लेकिन प्रसूति के दौरान तीन बच्चों का जन्म हुआ। प्रसूता को पीसी सेठी अस्पताल से एमवायएच रैफर किया गया था। एमवायएच में पहला बच्चा 10.37 बजे, दूसरा बच्चा 10.43 बजे और तीसरा बच्चा 10. 49 बजे हुआ। जन्म लेने वाले बच्चों का वजन करीब एक किग्रा है। फिलहाल एक नवजात वेंटीलेटर पर और दो को एमवायएच विभाग की पीडियाट्रिक्स विभाग की नर्सरी में रखा गया है।

एमवायएच की स्त्री रोग विशेषज्ञ डा. सुमित्रा यादव के मुताबिक सामान्यत: गर्भावस्था के 40 हफ्ते पूरे होने पर बच्चों का जन्म होता है। इस मामलले में महिला को 28 हफ्ते में ही प्रसूति हो गई। प्री मैच्योर प्रसूति होने के कारण अभी नवजातों की विशेष देखभाल की जा रही है। प्रसूता को पूर्व में एक बार गर्भपात हो चुका है। इसके बाद वह गर्भवती हुई थी। प्रसूता एनीमिक थी। ऐसे मामले में रक्त का बहाव ज्यादा होने के कारण प्रसूता की जान को भी खतरा रहता है। यदि बच्चे गर्भ में अटक जाए तो सर्जरी की नौबत आ जाती है। इस मामले में प्रसूता ठीक है और नवजातों की भी अस्पताल में विशेष देखभाल हो रही है। एमवाय अस्पताल में पूर्व में भी प्रसूति के ऐसे मामले सामने आए हैं जब महिला तीन बच्चों को जन्म दे चुकी है। हालांकि इस तरह के मामले बहुत कम देखने को आते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here