IPL 2021, PBKS vs DC, Pitch Report, Weather Forecast: पंजाब-दिल्‍ली मैच की पिच रिपोर्ट व मौसम

0

आईपीएल 2021 का 29वां मुकाबला पंजाब किंग्‍स और दिल्‍ली कैपिटल्‍स के बीच आज अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में खेला जाएगा।  यह मुकाबला हाई वोल्‍टेज होने की उम्‍मीद है क्‍योंकि दोनों ही टीमें इस समय विजयी लय में हैं और इसे बरकरार रखने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगाएंगी। केएल राहुल के नेतृत्‍व वाली पंजाब किंग्‍स ने अपने पिछले मैच में मजबूत रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 34 रन से मात दी। वहीं रिषभ पंत की अगुवाई वाली दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने अपने पिछले मैच में कोलकाता नाइटराइडर्स को 7 विकेट से मात दी।

दिल्‍ली कैपिटल्‍स का मौजूदा सीजन में अब तक प्रदर्शन शानदार रहा है। दिल्‍ली ने अब तक 7 मैच खेले, जिसमें से पांच मैच अपने नाम किए और वह आईपीएल 2021 की अंक तालिका में दूसरे स्‍थान पर काबिज है। वहीं पंजाब किंग्‍स ने 7 में से 3 मैच जीते और वह अंक तालिका में पांचवें स्‍थान पर जमी हुई है। अब पंजाब किंग्‍स की कोशिश दिल्‍ली को मात देकर अंक तालिका में अपनी स्थिति सुधारने व प्‍लेऑफ में पहुंचने का दावा पुख्‍ता करने पर होगी। 

वैसे, दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने मौजूदा सीजन में पंजाब किंग्‍स को पहले मैच में शिकस्‍त दी थी। पंजाब के खिलाफ दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने 6 विकेट से जीत दर्ज की थी, लेकिन यह मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम पर खेला गया था। हालांकि, पंजाब के पास ओवरऑल आंकड़ों का लाभ होगा क्‍योंकि आईपीएल इतिहास में दिल्‍ली के खिलाफ उसका रिकॉर्ड 15-12 का है।

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच रिपोर्ट और पिछले स्कोर (Ahmedabad pitch report)

नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में रोमांचक मुकाबले देखने को मिले हैं। कई मैचों में गेंद व बल्‍ले के बीच कड़ी टक्‍कर देखने को मिली है।  ये बाकी तमाम पिचों से थोड़ी पेचीदा और कठिन पिच मानी जा रही है जहां बल्लेबाजों को रन बनाने के मौके भी मिलेंगे और स्पिनर्स को उनकी कमजोर कड़ी को तोड़ने के अवसर भी प्राप्त होंगे। इस पिच पर पहली पारी का औसत स्कोर 174 रन है। वहीं एक दिलचस्प आंकड़ा ये भी है कि जो टीम लक्ष्य का पीछा करती है उसने इस पिच पर 50 फीसदी मैच जीते हैं। दोनों टीमों के पास कई स्पिनर मौजूद हैं जिसमें पंजाब के रवि बिश्वोई और मुरुगन अश्विन से लेकर दिल्‍ली के अक्षर पटेल तक शामिल हैं और इनकी भूमिका काफी खास हो सकती है।

ये हैं इस मैदान पर अब तक खेले चार मैचों के स्कोर..

  • पंजाब किंग्स VS कोलकाता नाइट राइडर्स – 123/9, 126/5
  • रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर VS दिल्ली कैपिटल्स – 171/5, 170/4
  • कोलकाता नाइट राइडर्स VS दिल्ली कैपिटल्स – 154/6, 156/3
  • पंजाब किंग्‍स VS रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर – 179/5, 145/8

आज कैसा रहेगा अहमदाबाद का मौसम (2 मई, रविवार)

अहमदाबाद में गर्मी बहुत है और यहां का तापमान 40 डिग्री तक रहने की उम्‍मीद है। बारिश की कोई संभावना नहीं है और खिलाड़‍ियों की गर्मी परीक्षा ले सकती है। यहां 20 प्रतिशत तक नमी रहने की उम्‍मीद है। अब तक इस सीजन में यहां खेले मुकाबलों में बाद में गेंदबाजी करने वाली टीम को दो बार हार मिली है। ओस के कारण गेंद के गीली होने और गेंदबाजों द्वारा गेंद को सही से ग्रिप करने में मुश्किल आती है और ये तेज गेंदबाजों से लेकर स्पिनर्स तक सभी के लिए मुश्किल होगी। इसलिए टॉस जीतने वाली टीम लक्ष्य का पीछा करना चाहेगी। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here