आज से कार खरीदने पर 25 हजार रुपए तक ज्यादा करने होंगे खर्च, सबसे सस्ती ऑल्टो भी 18 हजार रुपए तक महंगी हुई

0

देश की सबसे बड़ी कार मैन्युफैक्चर कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने आज से कारों की कीमत में इजाफा किया है। कंपनी ने बताया कि उसने सेलेरियो को छोड़कर सभी कारों की कीमत 1.9 फीसदी तक बढ़ाई है। नई कीमतें आज से लागू भी हो गई हैं। कारों की नई कीमत अलग-अलग मॉडल और वैरिएंट के हिसाब से बढ़ाया गया है।

कंपनी ने कहा कि कारों की कीमत बढ़ाने के पीछे रॉ मटेरियल के दामों में लगातार होने वाली बढ़ोतरी है। कंपनी इनपुट कॉस्ट का सारा भार खुद नहीं उठा सकती, इसलिए वो इसका कुछ हिस्सा ग्राहकों की जेब पर भी डाल रही है।

ऑल्टो की कीमत में 18 हजार का इजाफा
भोपाल के मारुति सुजुकी डीलशिप RMJ मोटर्स ने बताया कि सभी कारें आज से महंगी हो गई हैं। नई कीमतों की बाद मारुति की कारें 10 से 25 हजार रुपए तक महंगी हुई हैं। कंपनी की एंट्री लेवल ऑल्टो अब ऑनरोड 18 हजार रुपए तक महंगी हुई है। इसी तरह, स्विफ्ट, डिजायर, ईको, अर्टिगा, एस-प्रेसो जैसी गाड़ियां भी 25 हजार तक महंगी हुई हैं।

इस साल 4 बार बढ़ चुकी हैं कीमतें
ऐसा नहीं है कि मारुति ने इस साल पहली बार अपनी कारों की कीमतें बढ़ाई हैं। इससे पहले भी 3 बार उसने कारों के दाम बढ़ाए हैं। सबसे पहले जनवरी में कंपनी ने कारों की कीमत 34,000 रुपए तक बढ़ी थीं। अप्रैल में कुछ मॉडल्स पर 22,500 रुपए तक बढ़ाए गए थे। इसके बाद, जुलाई में कंपनी ने एक बार फिर कीमत बढ़ाईं। ऐसे में अब चौथी बार कारें महंगी हुई हैं।

कीमतें बढ़ने के 3 मुख्य कारण

  • 1. स्टील महंगी: गाड़ियों की कीमत बढ़ने को लेकर कंपनी का कहना है कि कच्चे माल की लागत बढ़ने से गाड़ी तैयार होने का खर्च भी बढ़ रहा है। खासकर स्टील की कीमत लगातार बढ़ रही हैं। पिछले एक साल में स्टील की कीमत 50 फीसदी तक बढ़ चुकी है।
  • 2. सेमीकंडक्टर की कमी: दुनियाभर में सेमीकंडक्टर की सप्लाई और डिमांड में बढ़ा अंतर आया है। कई कंपनियों को खराब मौसम और महामारी की मार के चलते अपने प्लांट बंद करने पड़े हैं। ऐसे में कार कंपनियों को ज्यादा रुपए देकर इन्हें खरीदना पड़ रहा है।
  • 3. ट्रांसपोर्टेशन महंगा: इन सभी के साथ बाहर से आने वाली गाड़ियों पर टैक्स ज्यादा लग रहा है। वहीं, पेट्रोल और डीजल की कीमत बढ़ने से ट्रांसपोर्टेशन भी महंगा हो गया है। इन सभी चीजों का असर गाड़ी की कीमत पर हो रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here