आंगन में सूखते कपड़ों से चला था ओसामा बिन लादेन का पता, जानें कैसे घर तक पहुंची CIA

0

इस्लामाबाद
9/11 आतंकवादी हमलों के मास्टरमाइंड ओसामा बिन लादेन को अमेरिकी सेना ने मई 2011 में उसके घर के भीतर घुसकर मार गिराया था। लादेन का खुफिया घर पाकिस्तान के एबटाबाद इलाके में मौजूद था। उस वक्त बराक ओबामा अमेरिका के राष्ट्रपति थे। एक नई किताब ‘द राइड एंड फॉल ऑफ ओसामा बिन लादेन’ के अनुसार लादेन के घर के आंगन में सूखते कपड़ों की संख्या से CIA को उसकी पहचान करने और उसे मारने में मदद मिली थी। यह किताब सीएनएन के राष्ट्रीय सुरक्षा विश्लेषक और पूर्व सीएनएन प्रोड्यूसर पीटर बर्गन ने लिखी है।

बॉडीगार्ड से कहा खुफिया घर बनाने को
अमेरिका में 9/11 आतंकी हमले के बाद लादेन की तीन पत्नियां और परिवार बिखर गया था। खुद लादेन अफगानिस्तान के पहाड़ों और उत्तरी पाकिस्तान में छिप रहा था। कहा जाता है कि उसने अपने परिवार को एकबार फिर साथ लाने की कसम खाई थी। लादेन ने अपने बॉडीगार्ड इब्राहिम सईद अहमद अब्द अल-हामिद से एक जमीन खरीदने और पाकिस्तान के एबटाबाद में एक खुफिया घर तैयार करने को कहा।

2005 में रहना किया शुरू
लादेन के कहने पर एबटाबाद में एक तीन मंजिला घर बनकर तैयार हुआ, जिसमें पहली और दूसरी मंजिल पर चार-चार बेडरूम थे और सभी में एक बाथरूम था। सबसे ऊपरी मंजिल पर लादेन के निजी इस्तेमाल के लिए एक बेडरूम, बाथरूम, स्टडी और छत थी। कथित तौर पर परिवार के सदस्यों ने 2005 में उस मकान में आना-जाना शुरू किया और उसके बाद से सभी उसी घर में रहने लगे।

लादेन के घर तक पहुंची CIA
बॉडीगार्ड अपने परिवार के सदस्यों के साथ हर रोज उस घर में आता था और परिसर में ही बने एक दूसरे घर में रहता था। घर में कड़े सुरक्षा नियमों का पालन किया जाता था और बॉडीगार्ड को किसी से ज्यादा घुलने-मिलने की मनाही थी। 2010 में एक दिन पेशावर में सीआईए के एक मुखबिर ने कथित तौर पर बॉडीगार्ड इब्राहिम को भीड़ में देखा। किताब के मुताबिक अगस्त में उसकी कार का पीछा करते हुए सीआईए आखिरकार लादेन के खुफिया घर तक जा पहुंची, जहां लादेन की तीन पत्नियां, आठ बच्चे और चार पोते-पोतियां रह रहे थे।

घर के आसपास बनाया था अड्डा
इस मकान में ऐसी कई चीजें थीं जिसे देखकर सीआईए का शक बढ़ता गया, खासकर किसी टेलीफोन या इंटरनेट लाइन का न होना और घर में कम खिड़कियों की मौजूदगी। लादेन के घर में रहने वालों पर नजर रखने के लिए सीआईए ने उस मकान के आसपास अपना अड्डा बनाया। इस बीच उस घर के आंगन में सुखाए जाने वाले कपड़ों ने अमेरिकी खुफिया एजेंसी का शक और ज्यादा पुख्ता कर दिया।

सूखते कपड़ों की गिनती से पुख्ता हुआ शक
सीआईए ने देखा कि हर सुबह घर का आंगन महिलाओं के कपड़ों, पारंपरिक पाकिस्तानी पुरुष पोशाकों, बच्चों के डायपर और कई अन्य कपड़ों से भरा होता है जो कथित तौर पर बॉडीगार्ड के परिवार के 11 सदस्यों के तुलना में कहीं ज्यादा लोगों के घर के भीतर होने की ओर इशारा कर रहा था। एजेंट्स ने अनुमान लगाया कि घर में एक वयस्क पुरुष, कई वयस्क महिलाएं और कम से कम नौ बच्चे हैं। तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को सीआईए ने सबूत पेश किए और उन्होंने ‘हत्या’ के लिए आगे बढ़ने का आदेश दिया। आखिरकार मई 2011 में वैश्विक आतंकवादी के खिलाफ एक अमेरिकी सैन्य अभियान चलाया गया, जिसके बाद वाशिंगटन ने घोषणा की कि ओसामा बिन लादेन मारा गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here