आज रात से राष्ट्रीय राजमार्गों पर लागू होगा फास्टैग

0

इंदौर,Indore News। इंदौर समेत देशभर के राष्ट्रीय राजमार्गों के सभी टोल प्लाजा पर सोमवार-मंगलवार की दरमियानी रात से नकद लेन बंद करने की तैयारी है। नई व्यवस्था के तहत वाहन चालक केवल फास्टैग से टोल टैक्स दे सकेंगे। जिन वाहन चालकों के वाहन में फास्टैग नहीं होगा और वे फास्टैग लेन में लगेंगे, तो उनसे दोगुना टोल टैक्स वसूला जाएगा। अब तक दोनों दिशाओं की लेन में एक-एक लेन नकद के लिए आरक्षित हैं। अब यह लेन भी बंद की जाएंगी। इंदौर के बायपास और मांगलिया टोल प्लाजा पर इसकी तैयारी शुरू हो गई है।

बायपास टोल प्लाजा पर 16 और मांगलिया टोल प्लाजा पर आठ लेन हैं। अब सभी लेन पर फास्टैग से टोल टैक्स वसूला जाएगा। टोल वसूलने वाली कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि मांगलिया की तुलना में बायपास टोल प्लाजा से फास्टैग के जरिए ज्यादा टोल टैक्स आ रहा है। मांगलिया प्लाजा पर 70 तो बायपास प्लाजा पर लगभग 85 प्रतिशत वाहन चालक फास्टैग से टोल टैक्स दे रहे हैं। नेशनल हाईवेज अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआइ) के प्रोजेक्ट डायरेक्टर मनीष असाटी ने बताया कि फास्टैग को लागू करने संबंधी सभी तैयारियां कर ली गई हैं। फास्टैग का उपयोग बढ़ भी रहा है और पहले से ज्यादा टोल टैक्स आ रहा है।

इंदौर-अहमदाबाद फोर लेन की चिंता : प्रोजेक्ट डायरेक्टर ने बताया कि इंदौर-अहमदाबाद नेशनल हाईवे के दो टोल प्लाजा पर फास्टैग का उपयोग ज्यादा नहीं हो रहा है। इस बढ़ाने के प्रयास किए जा रहेे हैं। बाकी राजमार्गों के टोल प्लाजा पर स्थिति फिर भी काफी सुधर गई है। सोमवार-मंगलवार की दरमियानी रात 12 बजे से नकद लेन खत्म कर फास्टैग से ही टोल टैक्स लिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here