जसप्रीत बुमराह ने चेन्‍नई टेस्‍ट में हासिल की अनोखी उपलब्धि, दिग्‍गज भारतीय क्रिकेटर को पीछे छोड़ा

0

चेन्‍नई: टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने शुक्रवार को जवागल श्रीनाथ को पीछे छोड़ते हुए एक अनोखी उपलब्धि हासिल की। जसप्रीत बुमराह ने विदेशी जमीन पर 17 टेस्‍ट खेलने के बाद भारत में अपना पहला टेस्‍ट खेला। बुमराह ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2018 में अपना टेस्‍ट डेब्‍यू किया था। इसके बाद से बुमराह ने दक्षिण अफ्रीका, इंग्‍लैंड, वेस्‍टइंडीज, न्‍यूजीलैंड और ऑस्‍ट्रेलिया में कुल 17 टेस्‍ट खेले, जिसमें 21.59 की औसत से 79 विकेट चटकाए।

जसप्रीत बुमराह को शुक्रवार को इंग्‍लैंड के खिलाफ चेन्‍नई में शुरू हुए पहले टेस्‍ट के लिए भारत की प्‍लेइंग इलेवन में शामिल किया गया, जो घरेलू जमीन पर उनका पहला टेस्‍ट भी है। किसी भारतीय खिलाड़ी को टेस्‍ट डेब्‍यू करने के बाद भारतीय जमीन पर अपना पहला टेस्‍ट खेलने के लिए इतना लंबा इंतजार करना पड़ा, वो कोई और नहीं बल्कि जसप्रीत बुमराह हैं। जसप्रीत बुमराह ने पहले जवागल श्रीनाथ के नाम यह रिकॉर्ड दर्ज था, जिन्‍होंने भारत में पहला टेस्‍ट खेलने से पहले विदेश में 12 टेस्‍ट खेले थे। बाएं हाथ के पूर्व तेज गेंदबाज आरपी सिंह ने 11, सचिन तेंदुलकर और आशीष नेहरा ने 10-10 टेस्‍ट खेले थे।

भारत में पहला टेस्‍ट खेलने से पहले विदेश में सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट खेलने वाले भारतीय खिलाड़ी

  • 17 – जसप्रीत बुमराह
  • 12 – जवागल श्रीनाथ
  • 11 – आरपी सिंह
  • 10 – सचिन तेंदुलकर
  • 10 – आशीष नेहरा

बहरहाल, इंग्‍लैंड के कप्‍तान जो रूट ने भारत के खिलाफ पहले टेस्‍ट में टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने का फैसला किया है। इंग्‍लैंड ने पहले टेस्‍ट के पहले दिन अपनी स्थिति मजबूत कर रखी है। खबर लिखे जाने तक इंग्‍लैंड ने 67 ओवर में दो विकेट खोकर 171 रन बना लिए हैं। डॉम सिबले 64* और कप्‍तान जो रूट 64* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं। बता दें कि जसप्रीत बुमराह ने भारत में टेस्‍ट डेब्‍यू में अपना पहला शिकार डान लॉरेंस को बनाया। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने इंग्लिश बल्‍लेबाज को खाता भी नहीं खोलने दिया और एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके पवेलियन की राह दिखाई। बता दें कि तीन साल के करियर में कुल 17 टेस्ट खेल चुके बुमराह ने सबसे ज्यादा सात टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया में खेले हैं। इसके अलावा उन्होंने इंग्लैंड में 3, दक्षिण अफ्रीका में 3, न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज में 2-2 टेस्ट खेल चुके हैं। 

अब तक खेले 17 टेस्ट मैच में बुमराह 21.59 के शानदार औसत और 47.9 के स्ट्राइक रेट से 79 विकेट ले चुके हैं। इस दौरान उन्होंने पांच बार पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं। उनका एक पारी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 27 रन देकर 6 विकेट रहा है। एक मैच में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 86 रन देकर 9 विकेट रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here