तालिबान और Northern Alliance में घमासान, पंजशीर में कई तालिबानी लड़ाके ढेर

0

काबुल Afghanistan Crisis। अफगानिस्तान के अधिकतर इलाके पर तालिबान ने कब्जा कर लिया है, लेकिन पंजशीर क्षेत्र पर अभी तालिबान का कब्जा नहीं है और यहां तालिबानी लड़ाकों और नॉर्दन एलायंस के बीच घमासान जारी है। तालिबान के लड़ाके पंजशीर इलाके में लगातार घुसपैठ की कोशिश कर रहे हैं। मिली जानकारी के मुताबिक मंगलवार देर रात भी तालिबान ने पंजशीर में घुसने की कोशिश की और नॉर्दन एलायंस के लड़ाकों ने उनसे जमकर मुकाबला किया। यहां तालिबान ने एक पुल को उड़ा दिया है। Northern Alliance ने जवाब में कई तालिबानी लड़ाकों को ढेर कर दिया है। साथ ही कुछ तालिबानी लड़ाकों को गिरफ्त में ले लिया है।

स्थानीय पत्रकार ट्वीट कर दे रहे जानकारी

पंजशीर में मौजूद स्थानीय पत्रकार नातिक मालिकज़ादा ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि पंजशीर के एंट्रेंस पर गुलबहार इलाके में तालिबान लड़ाकों और Northern Alliance के लड़ाकों के बीच मुठभेड़ जारी है और तालिबान ने यहां पर एक पुल को ध्वस्त कर दिया है। इससे पहले सोमवार रात को भी तालिबान और नॉर्दन एलायंस के लड़ाकों के बीच गोलीबारी हुई थी, जिसमें करीब 8 तालिबानी लड़ाके ढेर हो गए थे।

पंजशीर अभी भी तालिबानी कब्जे से दूर

गौरतलब है कि पंजशीर इलाका अभी भी तालिबान के कब्जे से दूर है और यहां पर Northern Alliance अहमद मसूद की अगुवाई में तालिबान के खिलाफ जंग कर रहा है। अहमद मसूद के प्रवक्ता फहीम दश्ती ने भी हाल ही में तालिबान के साथ चल रही जंग के बारे पुष्टि की है। अहमद मसूद के खिलाफ नकेल कसने के लिए तालिबान पहले ही पंजशीर इलाके में इंटरनेट बंद कर चुका है, लेकिन बाद में फिर से वापस खोल दिया गया था।

अफगानिस्तान में पूरी तरह तालिबान का राज

30 अगस्त को अमेरिका के अंतिम सैनिक के रवाना होने के साथ ही काबुल एयरपोर्ट पर भी तालिबान का कब्जा हो चुका है। पूरे देश में अब तालिबान का कब्जा हो चुका है। पंजशीर इलाका ही अभी तालिबान के कब्जे में नहीं है। तालिबान दावा कर रहा है कि जल्द ही अफगानिस्तान में नई सरकार बनाई जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here