स्कूल में लगा था बाहर से ताला, दो कक्षों में 35 छात्र दे रहे थे हाईस्कूल की परीक्षा

0

शहर के गुरूकुल पब्लिक स्कूल में गुरुवार की सुबह 10.30 बजे स्कूल में बाहर से ताला जड़ा हुआ था, लेकिन भीतर दो कक्षों में करीब 35 विद्यार्थी हाईस्कूल का पेपर हल कर रहे थे। हालांकि, शिक्षा विभाग ने अपनी रिपोर्ट में 18 परीक्षार्थियों के नाम दर्ज किए हैं। उधर, कलेक्टर ने शिक्षा विभाग की टीम को स्कूल संचालक के खिलाफ मामला दर्ज करने के निर्देश दिए। पुलिस ने तीन धाराओं में स्कूल संचालक के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। लेकिन सवाल यह उठता है कि स्कूल संचालक ने कोरोना की गाइडलाइन का उल्लंघन तो किया ही, अभिभावकों ने भी बच्चों को स्कूल में परीक्षा देने कैसे भेज दिया। इसको लेकर भी जिला और पुलिस प्रशासन सवाल-जवाब की तैयारी में है।

कलेक्टर फ्रैंक नोबल ए. और एसडीएम अंकिता जैन के फोन पर कुछ लोगों ने सूचना दी कि गुरूकुल पब्लिक स्कूल में हाईस्कूल की परीक्षाएं संचालित की जा रही हैं, लेकिन स्कूल में बाहर से ताला लगा हुआ है। एसडीएम ने मौके पर नायब तहसीलदार रमाशंकर सिंह और शिक्षा विभाग की टीम को भेजा, तो अधिकारियों के पसीने छूट गए। यहां दो क्लास रूम में छात्र-छात्राएं प्रश्नपत्र हल कर रहे थे, तो स्कूल संचालक विकास सोनी ने दबे पांव भागने का प्रयास किया, लेकिन अधिकारियों ने मौके पर ही रोक दिया। साथ ही स्कूल संचालकों के खिलाफ तीन धाराओं में मामले दर्ज करा दिए।

एसडीएम ने कहा- शिकायत मिली है कि पहले भी परीक्षाएं आयोजित हुईं:

एसडीएम अंकिता जैन ने कहा कि टीम जब मौके पर पहुंची, तो परीक्षा देने वाले छात्रों ने बताया कि पहले भी हाईस्कूल की परीक्षा आयोजित हुई है। इसको लेकर भी स्कूल प्रबंधन से सवाल-जवाब किए जाएंगे। सबसे अहम बात तो यह है कि स्कूल प्रबंधन जितना दोषी है, उतने ही अभिभावक भी दोषी हैं, क्योंकि अगर स्कूल प्रबंधन बच्चों को परीक्षा देने बुला रहा था, तो उन्होंने जिला प्रशासन को जानकारी क्यों नहीं दी। इसको लेकर भी पूछताछ की जाएगी।

संक्रमण को न्यौता देता स्कूल प्रबंधन, शिक्षा विभाग भोपाल भेजेगा रिपोर्टः

शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने कहा कि गुरूकुल पब्लिक स्कूल ने अनुमति के बिना परीक्षा संचालित की है। कक्षाओं में एक साथ परीक्षार्थी बैठाकर संक्रमण फैलाने का काम भी किया है। इस संबंध में माध्यमिक शिक्षा मंडल को भी एक रिपोर्ट भेजेंगे, जिसमें मान्यता समाप्त करने को लेकर पत्र भी लिखा जाएगा।

प्री-बोर्ड से वंचित छात्रों की चल रही थी परीक्षा

शिक्षा विभाग के अधिकारियों के मुताबिक गुरूकुल स्कूल में गुरूवार को हाईस्कूल प्री-बोर्ड परीक्षा से वंचित छात्रों को परीक्षा देने बुलाया था। क्योंकि, उक्त परीक्षा दिसंबर-जनवरी महीने में ऑनलाइन हुई थी, जिसमें कुछ बच्चे शामिल नहीं हो पाए थे। इसके चलते ही बच्चों को बुलाकर परीक्षा दिलाई जा रही थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here