जननी १०८ वाहन का फटा टायर

0

नगर मुख्यालय से लगभग ४ किमी. दूर ग्राम पंचायत बम्हनी के समनापुर रोड़ स्थित शासकीय प्राथमिक स्कूल के आगे शुक्रवार को दोपहर २ बजे जननी १०८ वाहन का टायर फटने से वाहन अनियंत्रित होकर रोड़ के नीचे पेड़ से टकरा गया जिससे वाहन क्षतिग्रस्त हुआ है एवं चालक की सूझ-बूझ के चलते बड़ा हादसा होते-होते टल गया नही तो बहुत बड़ा हादसा घटित हो सकता था।

प्राप्त जानकारी के अनुसार डोंगरमाली (खैरलांजी) लोकेशन की जननी १०८ वाहन के चालक ने ३१ मार्च को बालाघाट से परसवाड़ा मरीज को छोडऩे आया था और वापस जा रहा था तभी लालबर्रा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र से चालक को फोन आया है अस्पताल से मरीज को बालाघाट लेकर जाना है जल्दी आओं। जिसके बाद जननी १०८ वाहन के चालक बालाघाट न जाते हुए मगरदर्रा होते हुए लालबर्रा की ओर आ रहा था तभी बम्हनी के पास वाहन का पिछला टायर अचानक फट गया जिससे वाहन अनियंत्रित होते हुए रोड़ से १० फीट नीचे खेत के मेड पर लगे पेड़ से टकरा गया अगर वाहन पलट जाता तो चालक के साथ ही एक अन्य युवक के साथ बड़ा हादसा घटित हो सकता था परन्तु चालक की सूझबूझ के चलते बड़ा हादसा होते-होते टल गया। जननी १०८ वाहन का टायर फटने की तेज आवाज आने के साथ ही अनियंत्रित होकर रोड़ से करीब १० फीट नीचे वाहन उतर जाने की जानकारी लगने के बाद मार्ग से गुजर रहे लोग व ग्रामीणजन घटना स्थल पहुंचे और वाहन में बैठे चालक व उसके साथी को बाहर निकाले। जिसके बाद ग्रामीणजनों व जेसीबी मशीन की मदद से वाहन को रोड़ के ऊपर खींचकर बाहर निकाला गया। आपको बता दे कि शासन के द्वारा प्रसव के लिए महिलाओं को अस्पताल तक लाने एवं प्रसव के बाद माँव ब’चे को उनके घर तक सुरक्षित पहुंचाने के लिए जननी १०८ वाहन की सुविधा प्रदान की गई है परन्तु उक्त वाहनों का समय पर मैंटनेंस नही करने के कारण वाहनों की स्थिति खराब होते जा रही है। शुक्रवार को डोंगरमाली (खैरलांजी) लोकेशन की जननी १०८ वाहन जो लालबर्रा अस्पताल मरीज को लेने आ रही थी तभी बम्हनी के पास टायर फटने से अनियंत्रित हो गई क्योंकि उक्त वाहन के टायर खराब हो चुके है यानि घीस चुका है जिसकी जानकारी जननी १०८ वाहन के चालक ने ठेकेदार व प्रशासन को पूर्व में दे दी है परन्तु टायर को बदला नही गया एवं मैटनेंस भी नही किया गया है। ३१ मार्च को जननी १०८ वाहन क्रमांक सीजी ०४ एनयु ७४२० का चालक मरीज को छोडऩे परसवाड़ा आया था और वापस हो रहा था तभी रास्ते में टायर पंचर होने के बाद उसे बनवाकर लालबर्रा अस्पताल मरीज को लेने आ रहा था तभी बम्हनी के पास टायर फट गया और नियंत्रित होकर रोड़ से नीचे करीब १० फीट दूर खेत की मेढ से टकरा गया। जिस समय वाहन का टायर फटा है उस समय रोड़ सूनसान था अगर मार्ग से आवागमन जारी रहता तो लोग जननी १०८ वाहन की चपेट में आ सकते थे एवं टायर फटने के बाद चालक के द्वारा भी वाहन को कंट्रोल करने का प्रयास किया गया परन्तु स्पीड में रहने के कारण कंट्रोल नही हो पाया और रोड़ किनारे स्थित खेत की मेड़ व पेड़ से टकरा गया अगर सीधे खेत केे अंदर जाता और पलट जाता तो बहुत बड़ा हादसा घटित हो सकता था परन्तु चालक व उसका एक साथी बाल-बाल बच गये है एवं वाहन क्षतिग्रस्त हुआ है।

बम्हनी निवासी मनीराम तुमसरे ने बताया कि १०८ वाहन लामता से लालबर्रा की ओर मरीज को लेने जा रहा था तभी अचानक बम्हनी के पास उनके वाहन का टायर फट गया और एम्बुलेंस पेड़ से टकराकर खेत के अंदर घुसने से रूक गई परन्तु कोई हादसा घटित नही हुआ है चालक व उनका साथी सुरक्षित है। साथ ही यह भी बताया कि घटना घटित होने के बाद ग्रामीणजनों व जेसीबी मशीन की मदद से जननी १०८ वाहन को सुरक्षित बाहर निकाला गया है और एक बड़ा हादसा होते-होते टल गया। श्री तुमसरे ने बताया कि यह घटना प्रशासन की लापरवाही के चलते घटित हुई है क्योंकि जननी १०८ वाहन से मॉ व नवजात बच्चों को घर तक लाने एवं प्रसव के लिए लेकर जाने में उपयोग किया जाता है परन्तु उसका मैनटेंस नही किया जाता है जो वाहन का टायर फटा है उसके चारों चक्के खराब हो (घीस) चुके है उसे बदल देना चाहिए नही तो किसी भी समय बड़ा हादसा घटित हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here