कलेक्टर डॉ मिश्रा ने किरनापुर के विभिन्न कार्यालयों का किया निरीक्षण,3 पटवारियों की रोकी 2 वेतन वृद्धि रोकने के लिए आदेश !

0

कलेक्टर डॉ गिरीश कुमार मिश्रा ने बालाघाट अपना पदभार संभालते ही इस बात के संकेत दे दिए थे कि उनके द्वारा प्रशासनिक गतिविधियों को संचालित करने के लिए बेहतर कार्य किया जाएगा इसी कड़ी में 15 सितंबर को कलेक्टर श्री मिश्रा ने किरनापुर तहसील मुख्यालय के तहसील जनपद और एसडीएम कार्यालय का निरीक्षण किया लापरवाही मिलने पर उनके द्वारा तीन पटवारियों की दो वेतन वृद्धि रोकने के लिए कारण बताओ नोटिस किया जारी। तहसीलदार के रीडर को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने का आदेश दिया। तहसीलदार किरनापुर आर पी मार्को को भी कारण बताओ नोटिस जारी किया।

कलेक्टर डॉ मिश्रा ने आकस्मिक निरीक्षण के दौरान राजस्व प्ररकणों के निराकरण की स्थिति की जानकारी ली । इस दौरान उन्होंने एसडीएम एवं तहसील कोर्ट में चल रहे प्रकरणों, फौती नामांतरण के प्रकरण, दायरा पंजी एवं स्थापना शाखा के कार्यों को देखा। निरीक्षण के दौरान पाया गया कि राजस्व प्रकरणों के निराकरण में गंभीर लापरवाही बरती जा रही है। तीन पटवारी संकेत राणे, तोपेश दमाहे एवं और किशोर सोनी के पास फौती एवं नामांतरण के प्रकरण अधिक संख्या में और काफी दिनों से लंबित है। इस पर कलेक्टर डॉ मिश्रा ने इन तीनों पटवारियों को उनकी दो वेतन वृद्धि रोकने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं ।

फौती एवं नामांतरण के प्रकरणों के निराकरण में लापरवाही बरतने के लिए तहसीलदार के रीडर के एल राणे को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के निर्देश दिए गए हैं । इसके साथ ही तहसीलदार किरनापुर आर पी मार्को को भी कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए गए हैं कि क्यों न उनके विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाये। तहसील कार्यालय की स्थापना शाखा के निरीक्षण के दौरान पाया गया कि कानूनगो लिपिक द्वारा पटवारियों की सेवा पुस्तिका का सही संधारण नहीं किया गया है और उनमें बहुत सी प्रविष्ठियां छूटी हुई है।

कलेक्टर डॉ मिश्रा ने इस स्थिति पर नाराजगी जाहिर की और कानूनगो लिपिक को अपने कार्य में सुधार लाने कहा।

कलेक्टर डॉ मिश्रा ने जनपद पंचायत किरनापुर के निरीक्षण के दौरान संबल योजना में अंत्येष्टि सहायता, परिवार सहायता, पेंशन के आवेदन, शौचालय निर्माण, प्रधानमंत्री आवास योजना, मनरेगा के कार्यों के बारे में जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने जनपद पंचायत कार्यालय परिसर की सफाई करने एवं उसे स्वच्छ बनाये रखने के निर्देश दिये।
सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के बने रहे भवन का किया निरीक्षण
कलेक्टर डॉ मिश्रा ने किरनापुर प्रवास के दौरान सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के निर्माणाधीन भवन का भी निरीक्षण किया और निर्माण ऐजेंसी को समय सीमा में कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्माण कार्य कर रहे ठेकेदार को सख्त चेतावनी दी कि भवन का कार्य नियत समय सीमा में गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराना है। जिससे आम जन को समय पर इस भवन का लाभ मिल सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here